यहां भैरव राक्षस को भस्म करने जुटते हैं हजारों लोग...

DHIRENDRA TANWAR

Publish: Nov, 10 2018 08:36:14 PM (IST)

Kota, Rajasthan, India

कोटा. रावतभाटा. चित्तौडगढ़ जिले के धांगडमऊकलां ग्राम पंचायत के लोटियाना गांव में भैरव राक्षस को भस्म करने के लिए हजारों लोग जुटते हैं। भैरव राक्षक को भस्म करने की परम्परा यहां बरसों पुरानी है। खास बात यह है कि राक्षक को भस्म करने से पहले उसकी पूजा अर्चना की जाती है। इसके बाद उसे अग्नि के हवाले कर दिया जाता है।

झुलसे युवक का टूटा दम, पत्नी के गले पर किया था चाकू से वार...

लोटियाना गांव शुक्रवार रात करीब साढ़े 9 बजे राक्षस के पुतले को भस्म करने की परम्परा निभाई गई। श्रीदेव नवयुवक मंडल की ओर से 41 फीट के भैरव राक्षस के पुतले का दहन किया गया। दहन कार्यक्रम देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण यहां पहुंचे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चित्तौडगढ़ सांसद सीपी जोशी रहे। दहन से पहले सांसद जोशी ने भैरव राक्षस के पुतले की विधिवत पूजा-अर्चना की। इसके बाद पुतले को अग्नि के हवाले किया। दो मिनट में ही पुतला जलकर राख हो गया।

कोटा में हवा ही नहीं पानी भी हो रहा जहरीला, यह है कारण...

इससे पहले जमकर आतिशबाजी की गई। कार्यक्रम में पहुंचे भीलवाडा म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। देर रात तक चले कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जाट महासभा के ब्लॉक अध्यक्ष प्रहलाद जाट, मनीराम धाकड़, ओमप्रकाश टेलर, रविप्रताप सिंह गौड, बंटी मेवाड़ा, सत्यनारायण धाकड़, दिलीप वैष्णव, लाभचंद राठौर, मुकेश शर्मा थे।

OMG... वायरल इंफेक्शन के बाद हो गया लकवा..

अध्यक्षता सरपंच सुरेश लबाना ने की तथा संचालन मनोज मेवाडा ने किया। कमेटी के राकेश मेवाड़ा, धर्मराज जाट, हीरालाल जाट, सोपाल गुर्जर, दिनेश मेवाडा ने सांसद का माला पहनाकर स्वागत किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned