scriptबारिश के बाद डेंगू का डंक बढ़ा, स्क्रबटायफस ने पैर पसारे | Dengue sting increased after rain, scrubtyphus spreads its feet | Patrika News

बारिश के बाद डेंगू का डंक बढ़ा, स्क्रबटायफस ने पैर पसारे

locationकोटाPublished: Sep 30, 2021 10:26:11 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

https://www.patrika.com/kota-news/mohan-talkies-road-market-case-in-kota-7097883/बारिश के बाद मच्छर जनित बीमारियां पैर पसार चुकी है। डेंगू का डंक बढ़ता जा रहा है। हालात यह है कि शहर से लेकर ग्रामीण इलाके से रोजाना बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे है।
 

बारिश के बाद डेंगू का डंक बढ़ा, स्क्रबटायफस ने पैर पसारे

बारिश के बाद डेंगू का डंक बढ़ा, स्क्रबटायफस ने पैर पसारे

कोटा. बारिश के बाद मच्छर जनित बीमारियां पैर पसार चुकी है। डेंगू का डंक बढ़ता जा रहा है। हालात यह है कि शहर से लेकर ग्रामीण इलाके से रोजाना बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे है। चिकित्सा विभाग की टीमें घर-घर सर्वे कर एंटी लार्वा एक्टिविटी कर रही है। उसके बाद भी स्थिति कंट्रोल नहीं हो रही है। चिकित्सा विभाग के अनुसार, गुरुवार को भी डेंगू के 16 व स्क्रबटायफस के 4 मरीज मिले है। बीते सितम्बर के 30 दिनों में डेंगू पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 286 पर पहुंच चुका है, जो पिछले तीन साल के सितम्बर माह में सबसे ज्यादा है। 2018 के सितम्बर में 165, साल 2019 में 137 केस सामने आए थे। जबकि 2020 में कोरोना के कारण डेंगू के केस रिपोर्ट नहीं हुए है।
स्क्रबटायफस के अब तक 65 केस
पहाड़ी इलाकों में पाया जाने वाला स्क्रब टायफस शहरी इलाकों में पैर पसार चुका है। डेंगू के साथ स्क्रबटायफस के केस लगातार बढ़ रहे है। बीते आठ दिन में 30 केस सामने आ चुके है। चिकित्सा विभाग के अनुसार, साल 2015 में कोटा जिले में सिर्फ 9 केस सामने आए थे। उसके बाद साल-दर-साल केस बढ़ते जा रहे है।
लार्वा मिलने पर 81 मकान मालिकों को दिए नोटिस

कोटा. मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए चल रहे डोर-टू-डोर सर्वे अभियान के तहत गुरूवार को चिकित्सा विभाग की 795 टीमों ने 19166 घरों का सर्वे किया। इस दौरान घरों में लार्वा मिलने पर 81 मकान मालिकों को नोटिस दिए। सीएमएचओ डॉ भूपेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि सर्वे में आईएलआई या कोरोना जैसे लक्षण वाले 64 व्यक्ति भी मिले। हाई रिस्क गु्रप के 39 लोगों को अस्पताल जाकर दिखाने की सलाह दी गई। इ

ट्रेंडिंग वीडियो