scriptघना कोहरा बन रहा दुर्घटना का कारण ,बरतें सावधानी ,करे ये उपाय | Dense fog is causing accident, thus saving lives | Patrika News

घना कोहरा बन रहा दुर्घटना का कारण ,बरतें सावधानी ,करे ये उपाय

locationकोटाPublished: Dec 01, 2019 07:52:28 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त इन बातों का रखें खयाल

घना कोहरा बन रहा दुर्घटना का कारण ,बरतें ये सावधानी ,करे ये उपाय

घना कोहरा बन रहा दुर्घटना का कारण ,बरतें ये सावधानी ,करे ये उपाय

कोटा. बूंदी रेलवे ओवरब्रिज पर रविवार सुबह कोहरे के बीच अनियंत्रित कार के रैलिंग से टकराने से चालक की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य घायल हो गए। कोहरे का असर दिखने के साथ ही कोटा संभाग में दुर्घटनाओं के मामले आना शुरू हो गए है ।
सर्दी और कोहरा लगभग एक दूसरे के पर्याय हैं। हर साल सर्दियों के साथ ही चाहे-अनचाहे यह कोहरा सड़क पर यमराज बनकर आ खड़ा होता है। सैकड़ों लोगों का जीवन असमय ही लील जाने वाले इस कोहरे से मुकाबला करना नामुमकिन नहीं है।
कुछ सावधानियां आपकी और सड़क पर चलने वाले लोगों की जिंदगी सुरक्षित रखेंगी।

करें यह उपाय

सर्दी के मौसम में कोहरे के हर साल काफी दुर्घटनाएं होती हैं फिर भी लोग उचित बचाव नहीं करते हैं। सरकार की ओर से सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए कई तरह के उपाय बताती है लेकिन लापरवाही के चलते इन पर कोई ध्यान नहीं देता है जिसकी वजह से एक्सीडेंट होते हैं।
कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त इन बातों का खयाल रखें तो जिंदगी सुरक्षित रह सकती है, इसके लिए अपनी कार में फॉग लाइट जरूर लगवाएं कई लोग इस बात को हमेशा नजरंदाज करते हैं। लेकिन फॉग लाइट का फायदा यह होता है कि इससे विजिबिलिटी बढ़ जाती है।
गाड़ी को हमेशा नियंत्रित गति से चलाएं ताकि मौका पर पड़ने पर उसे आसानी से रोका जा सके। अगर रोज एक ही रास्ते से निकलते हैं तो उन रास्तों में जहां पर सबसे कम विजिबिलिटी रहती है उसकी पहचान कर लें। नदी और तालाब के आसपास गाड़ी की गति की बिलकुल धीमे कर लें और अपनी ही लेन में चलें। अगर विजिबिलटी बेहद कम है तो कोशिश करें कि गाड़ी सड़कों पर बनी सफेद लाइन के सहारे ही चलाएं।
हमेशा ध्यान रखें कभी बीच सड़क या किनारे गाड़ी न खड़ीं करें कोई दूसरा भी आपकी गाड़़ी को ठोंक सकता है। अगर किसी लंबे सफर पर जा रहे हैं तो आसपास किसी दुकान के पास गाड़ी पार्क कर दें और सभी लाइटें जला दें।
वाहन की दृश्यता रखने के लिए पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं। वाहन के इंडिकेटर सही रहें। गाड़ी की हेड लाइट और टेल लाइट (पीछे वाली लालबत्ती) सही हों, ताकि पीछे से आने वाले वाहनों को नजर आए।
तेज रफ्तार में वाहन न दौड़ाएं, खासकर हाईवे और बाईपास पर। बिना कारण हाईवे या बाईपास किनारे न खड़े हों, दृश्यता कम होने से किसी वाहन की टक्कर की संभावना अधिक रहती है। कोई आहट होने पर हॉर्न का प्रयोग जरूर करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो