scriptलाइनमैन के साथ वनों में गश्त करेगा वन विभाग | Wildlife protection latest news in hindi samachar | Patrika News
रायसेन

लाइनमैन के साथ वनों में गश्त करेगा वन विभाग

वन्य प्राणियों की सुरक्षा को लेकर बैठक में डीएफओ ने वन अमले को दी जानकारी

रायसेनFeb 26, 2018 / 02:44 pm

योगेंद्र Sen

baran

हाड़ौती में अव्वल, फिर भी क्यों पीछे बारां के जंगल

रायसेन। जिले के वन क्षेत्रों व उससे लगे गांवों से गुजरने वाली हैवी बिजली लाइन के नीचे अब वन विभाग के साथ-साथ मप्र बिजली वितरण कंपनी का अमला भी संयुक्त रूप से गश्त करेगा। गश्त के दौरान बिजली चोरी करने वालों पर भी निगरानी की जाएगी। गौरतलब हो कि जंगलों से लगे गांव व उनके खेत, खलिहानों में बिजली चोरी के कई मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। डीएफओ राजेश खरे और एसडीओ अखिलेश अग्रवाल रायसेन ने बीते शुक्रवार को वन अधिकारी, कर्मचारियों की बैठक में आदेश की जानकारी दी। बताया गया है कि मिलीभगत से गांवों में अवैध कनेक्शन लेकर खेतों के चारों तरफ तार बांधकर करंट प्रवाहित कर देते हैं, जिससे प्राणियों की जान जोखिम में रहती है।

इसलिए पड़ी जरूरत
एसडीओ अग्रवाल का कहना है कि पिछले साल नरवर के नजदीक व अमरावद बनखेड़ी के बीच खेतों में एक-एक तेंदुआ की करंट से मौत हो गई थी। बाड़ी के समीप सिंघौरी अभ्यारण्य में भी दो काले हिरणों समेत दो जंगली सुआरों का शिकार शिकारियों ने बिजली के करंट से करके चंपत हो गए थे। जिले में औबेदुल्लागंज के नजदीक रातापानी अभ्यारण क्षेत्र में बरखेड़ा के पास वन अमले को बिजली तार के अलावा खूंटियां गश्त के दौरान जंगलों में मिल चुकी हैं। जंगलों में जंगली जानवरों को बचाने के लिए वन विभाग ने यह निर्णय लिया है।

ऐसे होगी जांच पड़ताल
संबंधित रेंजर अपने-अपने क्षेत्र के संवदेनशील वन क्षेत्रों और उनकी समीपवर्ती सीमा का चिन्हित करेंगे। इसकी जानकारी बिजली के अधिकारियों को भी देगे। जिन गांवों से एलटी और 11 केव्ही लाइन गुजरती हैं, उनके नक्शे बनाकर बीट प्रभारियों व परिक्षेत्र सहायकों को भी पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

वन विभाग और बिजली कंपनी की संयुक्त टीम बनाकर जंगलों में भेजा जाएगा। इससे बिजली चोरी करने और वन्य प्राणियों की जान जोखिम में डालने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
– राजेश खरे, डीएफओ रायसेन।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो