चित्रों में दिखाया कोटा का विकास

Habulal Prakash Sharma

Publish: Sep, 17 2017 06:26:54 (IST) | Updated: Sep, 17 2017 07:01:21 (IST)

Kota, Rajasthan, India
चित्रों में दिखाया कोटा का विकास

अग्रवाल समाज सेवा संस्था के तत्वावधान में विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ अग्रसेन जयंती समारोह शुरू हो गया।

कोटा. अग्रवाल समाज सेवा संस्था के झालावाड़ रोड स्थित भवन में अग्रवाल समाज सेवा संस्था के तत्वावधान में विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ अग्रसेन जयंती समारोह शुरू हो गया।

पहले ही दिन होत्सव को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आया। पहले दिन खास तौर पर महिलाओं की आंतरिक खेलकूद समिति की ओर से महिला वर्ग व बच्चों के लिए प्र्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था, इसमें चित्रकारी करते हुए नन्हे मुन्नों ने कोटा के विकास को ड्राइंग शीट पर दर्शाया।

Read More: कोटा थर्मल को अफसरों ने लगाई करोड़ों की चपत, चहेतों को दे दिया मैन्युअली कोयला उठाने का ठेका  

किसी ने औद्योगिक नगरी नगरी के उद्योगों को उकेरा, किसी ने अपनी कला में ऊंचे भवन, पर्यटक स्थल व लंबी सड़के, दौड़ते वाहनों को आकार दिया। हर कोई अपनी कल्पनाओं से आकृतियां उकेर रहा था। इधर दूसरी ओर रंगोली प्रतियोगिता में महिलाओं ने प्राकृतिक रंगों से प्रकृति के खूबसूरत रंग भरे।

कई प्रतिभागी तो खुद रंग तैयार करके लाए। किसी ने गणपति, किसी ने नदी पहाड़ तो किसी ने अन्य आकृतियों को धरा पर साकार किया। महिलाएं व बच्चे पूरी तल्लीनता के साथ अपनी कलाकारी दिखाने में जुटे हुए थे।

Read More: #sehatsudharosarkar: अस्पतालों की व्यवस्थाएं वेंटीलेटर पर और वेंटीलेटर पड़े हैं खराब  

आयोजनों के तहत मेहंदी प्रतियोगिता में हालांकि प्रतिभागियों को अपने हिसाब से क्रिएटिव मेहंदी रचाने को कहा था, इसमें महिलाओं ने खबसूरती से अपने हाथों को रचाया। किसी ने फूल, कलियां बनाकर तो किसी ने मेहंदी में हुनर दिखाया। दोपहर अन्य प्रतियोगिताएं हुई।

इन प्रतियोगिताओं की कमान कीर्ति गुप्ता, शालू अग्रवाल व शिल्पी गुप्ता ने संभाली। अग्रवाल के अनुसार मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता में करीब 35, चित्रकला में 30 व रंगोली में भी विभिन्न आयु वर्ग के करीब 25 प्रतिभागी शामिल हुए। सोमवार को शतरंज केरम प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। दोनों की प्रतियोगिताओं में 11 से 18 व 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रतिभागी भाग ले सकेंगे।

Read More: #sehatsudharosarkar: भामाशाह कार्ड लेकर भी नहीं किया रजिस्ट्रेशन, तीमारदार और अस्पताल कर्मी भिड़े  

अग्रवाल समाज सेवा संस्था के सुरेश अग्रवाल ने बताया कि 20 सितम्बर को वाहन रैली व 21 को जयंती मनाई जाएगी। इससे पहले रविवार को प्रतियोगिताआें में भाग लेने के लिए प्रतिभागी पूरी तैयारी के साथ आए। समाज के गणमान्यों ने उनका उत्साहवद्र्धन किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned