scriptआसान नहीं है कॉलेजों में दाखिला, कटऑफ में आया ये अंतर | Directorate of College Education released the cut-off list for college | Patrika News

आसान नहीं है कॉलेजों में दाखिला, कटऑफ में आया ये अंतर

locationकोटाPublished: Aug 28, 2020 12:13:36 am

Submitted by:

Deepak Sharma

कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार रात राजकीय महाविद्यालयों में बीए, बीएससी, बीकॉम प्रथम वर्ष में नियमित प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की कट ऑफ सूची जारी कर दी। सूची में पिछले साल की अपेक्षा इस साल कटऑफ अधिक रही है। कला वर्ग और वाणिज्य वर्ग की अपेक्षा विज्ञान वर्ग में कटऑफ अधिक रही है।

education

education

कोटा. कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार रात राजकीय महाविद्यालयों में बीए, बीएससी, बीकॉम प्रथम वर्ष में नियमित प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की कट ऑफ सूची जारी कर दी। सूची में पिछले साल की अपेक्षा इस साल कटऑफ अधिक रही है।
कला वर्ग और वाणिज्य वर्ग की अपेक्षा विज्ञान वर्ग में कटऑफ अधिक रही है। सर्वाधिक कट ऑफ गवर्नमेंट कॉलेज की रही है। यहां पर सामान्य श्रेणी विद्यार्थी को 84 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर भी दाखिला नहीं मिला है। यहां सामान्य की कटऑफ 85 प्रतिशत रही। हालांकि ईडब्लूएस सामान्य श्रेणी की कट ऑफ सबसे कम 50 प्रतिशत रही है।
जबकि राजकीय कन्या कॉमर्स महाविद्यालय में सभी आवेदन करने वाली गल्र्स को प्रवेश मिलेगा। यहां पर सीटों की तुलना में आवेदन आधे भी नहीं मिले। राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय की भी रही है। यहां भी लगभग सभी को प्रवेश मिलेगा। सामान्य श्रेणी में कुछ विद्यार्थी जरूर बाहर हो सकते है। हालांकि यह प्रथम सूची जारी हुई है। प्रतीक्षा सूची भी जारी होगी। ऐसे में अभी 2 से 3 प्रतिशत तक कट ऑफ गिर सकती है।
education
कला महाविद्यालय में भी अधिक कटऑफ
राजकीय कला महाविद्यालय में सामान्य श्रेणी की कटऑफ 71.80 प्रतिशत रही है। अन्य वर्ग में चार से पांच प्रतिशत की गिरावट रही। जेडीबी साइंस की भी कटऑफ अधिक रही। यहां सामान्य में बॉयो की कट ऑफ 83 प्रतिशत, मैथ्स की कट ऑफ 83.80 प्रतिशत रही। जबकि जेडीबी आट्र्स में सामान्य गल्र्स की 79.80 कट ऑफ रही।
आसान नहीं है कॉलेजों में दाखिला, कटऑफ में आया ये अंतर
अब होगी दस्तावेजों की जांच
कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए कट ऑफ जारी होने के बाद प्रवेशित विद्यार्थी को 2 सितंबर को शुल्क जमा करवाना होगा। शुल्क ऑनलाइन जमा होगा। कोविड के कारण कॉलेज में आने की अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन भी नहीं होगा। निदेशालय के अधिकारियों का कहना है कि अभी केवल प्रोविजनल प्रवेश दिया गया। कोविड संक्रमण कम होने के बाद ही सत्यापन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो