केन्द्रीय कारागृह का जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने किया निरीक्षण

केन्द्रीय कारागृह कोटा का शनिवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश मदनगोपाल व्यास ने निरीक्षण किया। इस दौरान कारागृह की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 11 Sep 2021, 09:12 PM IST

कोटा. केन्द्रीय कारागृह कोटा का शनिवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश मदनगोपाल व्यास ने निरीक्षण किया। इस दौरान कारागृह की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश व्यास ने निरीक्षण के दौरान कारागृह में संचालित उद्योग शाला में बंदियों द्वारा बनाए जा रहे विभिन्न उत्पादों का अवलोकन किया। इस दौरान जेल अधीक्षक सुमन मालीवाल ने बताया कि उद्योग शाला में इस बार भी इको फ्रेंडली मिट्टी के दीपकों का निर्माण शरू कर दिया है। साथ ही, उन्होंने कैंटीन, मुलाकात कक्ष, भोजनशाला का भी निरीक्षण कर जेल चिकित्सकों से बंदियों के स्वास्थ्य की जानकारी ली।

Read More: सालों बाद गणेश चतुर्थी पर हुई वाहनों की बम्पर बिक्री

इस दौरान कारागृह के मनोरंजन कक्ष में आयोजित सांस्कृतिक समारोह का मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कोटा जेल बैण्ड आर्केस्ट्रा ने ए मालिक तेरे बंदे हम की शानदार प्रस्तुति दी। बंदियों ने मुख्य अतिथि के सामने योगाभ्यास का भी प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने इतनी शक्ति हमें देना दाता...गीत सुनाया। इस दौरान विशिष्ट न्यायाधीश महिला उत्पीडऩ क्रम 1 अरुण गोदारा ने बंदियों से कहा कि यिदि मन में दृढ़ संकल्प हो तो बंदी जेल में रहकर अपने आचकरण एवं आदतों में सुधार कर सकता है और समाज में अपना मुकाम फिर से हासिल कर सकता है। इस दौरान बंदियों ने भी विभिन्न गीतों की प्रस्तुति दी। मुख्य अतिथि व्यास ने बंदियों द्वारा किए गए सहाहनीय कार्यों के लिए पुरस्कार वितरित किए और कहा कि न्याय व्यवस्था समाज से अपराध रूपी बुराइयों को खत्म करने के लिए बनाई गई है। क्षणिक आवेश के वशीभूत होकर यदि कोई अपराध करता है तो उसकी सजा उसे निश्चित रूप से मिलती है। इस दौरान विशिष्ट न्यायाधीश महिला उत्पीडऩ क्रम 2 बीके गोयल, विशिष्ट न्यायाधीश एसटीएससी कोर्ट योगेश शर्मा, विषिष्ट न्यायाधीश किराया अपील अधिकरण महेश पुनेठा, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लतिका पाराशर भी उपस्थित रहे।

Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned