scriptकोटा में भी बनेगा दिव्यांग शिक्षा संकुल | Divyang education complex will also be built in Kota | Patrika News

कोटा में भी बनेगा दिव्यांग शिक्षा संकुल

locationकोटाPublished: Dec 04, 2021 01:22:55 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

प्रदेश के तीसरे बड़े शहर कोटा में भी दिव्यांग शिक्षा संकुल बनेगा। इसकी फाइल दौड़ गई है। शिक्षा विभाग ने नगर विकास न्यास को जमीन आवंटन की फाइल भेज दी है। न्यास ने जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
 

कोटा में भी बनेगा दिव्यांग शिक्षा संकुल

कोटा में भी बनेगा दिव्यांग शिक्षा संकुल

कोटा. प्रदेश के तीसरे बड़े शहर कोटा में भी दिव्यांग शिक्षा संकुल बनेगा। इसकी फाइल दौड़ गई है। शिक्षा विभाग ने नगर विकास न्यास को जमीन आवंटन की फाइल भेज दी है। न्यास ने जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री बजट घोषणा में प्रदेश के छह शहरों का इस योजना में चयन किया गया था। इनमें एक कोटा भी शामिल किया गया। कोटा संभाग मुख्यालय पर अब तक विशेष आवश्यकता वाले बालक-बालिकाओं के लिए सरकारी क्षेत्र में एक भी ऐसा स्कूल व आवासीय सुविधा नहीं है। ऐसे में इन बच्चों को शिक्षा के साथ आवासीय सुविधा मिलेगी।
इन जिलों का किया चयन
मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 में इस योजना में कोटा, भरतपुर, जोधपुर, पाली, अजमेर, चूरू जिलों का चयन किया गया है। इनमें आवश्यकता वाले बालक-बालिकाओं के लिए संभागीय स्तरीय दिव्यांग शिक्षा संकुल बनेगा। जयपुर में पहले से ही यह संचालित है।
पहले वहां, अब यहां

दिव्यांग शिक्षा संकुल के लिए शिक्षा विभाग ने पहले डाइट के पास खाली पड़ी जमीन देखी थी, लेकिन यह जमीन कम पड़ गई। ऐसे में शिक्षा विभाग ने अब नगर विकास न्यास को जमीन आवंटन के लिए फाइल भेजी है। इसके लिए ढाई हैक्टेयर जमीन आवंटन की मांग की गई है। यूडीएच मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने इसमें रुचि दिखाई है। नगर विकास न्यास अधिकारियों ने देवनारायण योजना के सामने जमीन देखी है।
सर्वांगीण विकास होगा
दिव्यांग शिक्षा संकुल बनने से विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को रहने व पढ़ाई की सुविधा मिलेगी। पढ़ाने के लिए अलग से स्टाफ लगेगा और इनकी देखभाल के लिए केयर टेकर भी लगेगा। खेल के उपकरण भी लगेंगे। इससे बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा।
कोटा में भी दिव्यांग शिक्षा संकुल बनेगा। यह मुख्यमंत्री बजट घोषणा में शामिल हैं। इसमें आवश्यकता वाले बालक- बालिकाओं के रहने, पढऩे व सर्वांगीण विकास की सुविधा मिलेगी। संकुल के लिए दो हैक्टेयर जमीन आवंटन की फाइल नगर विकास न्यास को भिजवा दी है। न्यास ने देवनारायण योजना के सामने जमीन देखी है। यदि जमीन मिल जाती है तो संकुल के लिए बजट आवंटन, निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू कर देंगे।
शंभुदयाल गुप्ता, सहायक अभियंता, रमसा, कोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो