Yoga Day special : योग से पहले वार्मअप होने के लिए जरूरी है ये 4 आसन..

Yoga Day special : योग से पहले वार्मअप होने के लिए जरूरी है ये 4 आसन..

Rajesh Tripathi | Publish: Jun, 17 2019 08:32:39 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

योगा करने से पहले कुछ आसन करना भी आवश्यक होता है। इस से रक्त संचार भी बढ़ता है और कोई हानि भी नहीं होती है ।

कोटा। स्वस्थ और फिट रहने के लिए लोग जिम, जॉगिंग और योगा करते हैं। योग से शरीर की कई बीमारियों का नाश होता है। यह शारीरिक और मानसिक क्रियाओं को स्वस्थ बनाए रखने के साथ आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। मगर जिस तरह एक्सरसाइज से पहले वार्मअप करना बहुत जरूरी होता है। उसी तरह योगा करने से पहले कुछ आसन करना भी आवश्यक होता है। क्योंकि वार्मअप की तरह इन आसन करने से आपको योगा करते समय कोई हानि नहीं होती साथ ही इससे रक्त का संचार भी सही से होता है। पत्रिका डॉट कॉम की योग स्पेशल सीरीज के तहत हम आपको योगा से पहले किए जाने वाले कुछ सूक्ष्म आसन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप योगा का पूरा फायदा ले सकते हैं। आप सूक्ष्म आसन को कई तरह से कर सकते हैं लेकिन हम आपको इसे करने के कुछ आसन तरीके बताएंगे।


सूक्ष्म आसन को करने से पहले फॉलो करे ये स्टेप्स
1. इन आसन को करते समय पैरों को सीधा करके ही बैठें।
2. हाथों और कोहनियो को सीधा करके पैरों के ऊपर और समांतर रखे। इसके साथ ही कंधों को भी ऊंचा रखें।

 

kota news

3. गर्दन, पीठ और हाथों को सीधा रखें।
4. यह आसन करने से पहले आंखें बंद करके शरीर को रिलैक्स करें।
5. कलाई वाले आसन करते समय मुट्ठी को कसकर बांधे।



 

kota news

1. कलाई मोड़ना (मणिबंध नमन)
इस विधि को मणिबंध नमन कहते है। मणिबंध का मतलब होता है कलाई। इसके करने के लिए सबसे पहले बैठ जाएं और फिर हाथों को कंधे की ऊंचाई में रखते हुए मुष्टिका बंधन या मुट्ठी बंद करे। इसके बाद पांचो उंगुलियों को मिलाकर हथेलियों को बंद कर ले। अब पूरे हाथ को जोर से दबाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार करें।

2. कलाई घुमाना (मणिबंध चक्र)
इसे करने के लिए सबसे पहले बैठ जाएं और दोनों पैरों को सामने की तरफ कर लें। इसके बाद दोनों हाथों को कंधो की सीध में पैरों के समांतर सीधे रखे। इस बात का ध्यान रखें कि मुट्ठिया कसी हुई होनी चाहिए। इसके बाद मुट्ठियो को वृताकार दिशा में घुमाएं। इसके बाद कलाई को विपरीत दिशा में घुमाएं। इसे कम से कम 10-20 बार करें।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned