चंबल किनारे पीने के पानी को तरसे लोग, ये है माजरा

बारिश के चलते चंबल के पानी में टर्बिडिटी 400 पर, जल उत्पादन कम होने से शहर के कई इलाकों में पेजयल संकट, जलदाय विभाग ने किया जल वितरण व्यवस्था में आंशिक बदलाव

By: Deepak Sharma

Published: 18 Aug 2019, 05:38 PM IST

कोटा. शहर में पेयजल की समस्या बरकरार है। जलदाय विभाग की नई व्यवस्था शहर को पानी पिलाने में नाकाम साबित हुई। शनिवार को शहर के कई इलाके पानी के लिए तरसते रहे। इसके चलते गत दिनों से आ रही समस्या ज्यों की त्यों बनी रही। इधर जलदाय विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बरसात में चंंबल में आ रही टर्बिडिटी (गंदलापन) और बढ़ गई। विभाग के अनुसार शुक्रवार शाम को यह 130 एनटीयू थी जो शनिवार को 400 पर पहुंच गई। इसका असर जलशोधन पंपों पर नजर आया और आवश्यकता के अनुसार पानी का शोधन नहीं हो सका।

व्यवस्था फेल, नहीं आया पानी
हालात को देखते हुए जलदाय विभाग ने एक दिन पहले शुक्रवार को ही पानी वितरण की व्यवस्था बनाई थी। इसके बाद भी स्माल स्केल इण्डस्ट्रीज, कोटड़ी, दादाबाड़ी व बोरखेड़ा समेत कई इलाकों के लोग पानी का इंतजार करते रहे। कई इलाकों में घंटों की जगह मिनटों में पानी की सप्लाई हो सकी। नदीपार खेत्र में भी कई इलाकों में पानी नहीं पहुंचा। कहीं आया तो भी न के बराबर। नदीपार क्षेत्र स्थित दुर्गानगर निवासी विजिया मेहता व वीरेन्द्र राठौर ने बताया कि क्षेत्र में कुछ देर के लिए पानी तो आया, लेकिन इतना कम आया कि बमुश्किल बाल्टी भर सकी। बोरखेड़ा क्षेत्र से भी पानी की समस्या आई। इधर गुमानपुरा इलाके में तीन दिन से पानी नहीं मिल रहा है। लोगों ने बताया कि विभाग ने एक पारी में पानी देने की बात कही, पर इससे भी समस्या का कोई समाधान नहीं निकला है।

गर्मी में रहे प्यासे, बरसात में भी
छावनी-कोटडी क्षेत्र के लोगों ने बताया कि क्षेत्र में पानी की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। धरना-प्रदर्शन व तमाम प्रयासों के बावजूद लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। लोगों ने बताया कि गर्मी में तो पानी की समस्या रहती ही है, बारिश में भी हमें पानी नहीं मिल रहा है।

अब ये किया बदलाव
जलदाय विभाग ने शहर को 22 भागों में बांट कर निर्धारित समय पर एक पारी में पानी देने की व्यवस्था की थी। इस व्यवस्था के तहत बसंत विहार, टीचर्स कॉलोनी, केशवपुरा, महावीर नगर द्वितीय, महावीर नगर विस्तार योजना सेक्टर- 1 से 7, कम्पीटीशन कॉलोनी, बालाकुंड, रंगबिहार, गणेश तालाब क्षेत्र में जलापूर्ति के समय में फिर से समय में बदलाव किया गया है। इन इलाकों में अब शाम को 6 से 9 बजे के मध्य जलापूर्ति की जाएगी। इधर कोटड़ी गोरधनपुरा, छावनी मोती महाराज क्षेत्र में रविवार से सुबह 4 से शाम को 6 बजे तक जलापूर्ति होगी।

टर्बिडिटी में काफी वृद्धि हुई है। इससे जलापूर्ति में समस्या आ रही है। व्यवस्था में बदलाव से शनिवार को सुधार हुआ है, लेकिन फिर भी जिन इलाकों में पानी नहीं पहुंचा है, वहां पानी पहुंचाने के लिए व्यवस्था में कुछ बदलाव और किए जा रहे हैं।
-भारत भूषण मिगलानी, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग

Show More
Deepak Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned