scriptसूखते दरख्तों को संजीवनी…पर्यावरण प्रेमियों ने सींचे पौधे | Drying dried corners ... Environmental lovers hav | Patrika News
कोटा

सूखते दरख्तों को संजीवनी…पर्यावरण प्रेमियों ने सींचे पौधे

सूरज के तेवर तीखे, उगल रहा आग….भीषण गर्मी से नहीं बच रहा कोई, झुलस रहा इंसान और सूख रहे पेड़-पौधे भी….चारों तरफ हा-हाकार…

कोटाJun 16, 2019 / 01:05 am

Anil Sharma

kota

पेड़-पौधे में पानी देते पर्यावरण प्रेमी।

कोटा. डीसीएम रोड पर स्माल स्केल इंडस्ट्रीज क्षेत्र में नगर निगम की ओर से विकसित की गई हरितिमा पट्टी को हरा भरा रखने के लिए शनिवार को सींचा गया। उपमहापौर सुनीता व्यास स्वयं कार्यकर्ताओं व पर्यावरण प्रेमियों के साथ पहुंची और पौधों को पानी दिया। राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान कार्यक्रम से प्रेरित हो डीसीएम रोड पर बैंक के सामने खाली पड़ी जगह पर पौधारोपण कर स्थान को हरितिमा पट्टी के रूप में विकसित किया गया था। अन्य संस्थाओं के सहयोग व संरक्षण से एक ही वर्ष में यहां पौधों ने पेड़ का रूप लेना शुरू कर दिया है। यहां घास व बीच में घूमने के लिए टाइल्स भी लगाई गई, लेकिन गत दिनों से पड़ रही तेज गर्मी के कारण घास व कुछ पौधे सूखने लगे। इस पर उपमहापौर शनिवार को पार्कनुमा हरितिमा पट्टी पर पहुंची और टैंकर के पानी से पौधों को पानी पिलाया।
खाली पड़ी जगह पर लगाएंगे पौधे, करेंगे पट्टिका विकसित

इस मौके पर उपमहापौर ने कहा कि यह हरितिमा पट्टी पत्रिका के हरयाळो राजस्थान से प्रेरित होकर विकसित की गई है। इसके पास ही खाली पड़ी जगह को भी इसी तरह से विकसित करेंगे। वहीं वर्तमान में तैयार पट्टिका का आवश्यक विकास कर इसे और खूबसूरत बनाया जाएगा। यह हरितिमा पट्टी भी एक प्रेरणा बन गई है। अब छावनी में अन्य जगहों में भी इस तरह की हरितिमा पट्टियां विकसित की जाएगी व लोगों को इनकी देखरेख की जिम्मेदारी दी जाएगी।
एक ही वर्ष में बदला रूप
पत्रिका रोड पर बैंक के सामने जहां पौधे लगाकर हरितिमा पट्टी विकसित की है, यहां पहले कचरा पड़ा रहता था। आवारा मवेशी घूमते रहते थे। कई बार असामाजिक तत्वों का भी जमावड़ा रहता था। अब यह खूबसूरत है। इसकी दीवारों पर पर्यावरण, बाघ, जल व जंगल के चित्रों से पर्यावरण संरक्षण का संदेश है। पगमार्क फाउंडेशन के माध्यम से चित्रकारी करवाई गई है। फेसिंग करवाकर फाटक लगवाए गए हैं। अब यहां पर राहगीर हरियाली के बीच विश्राम भी करते हैं।

Home / Kota / सूखते दरख्तों को संजीवनी…पर्यावरण प्रेमियों ने सींचे पौधे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो