Dussehra fair : 21 को कथा के साथ होगा मेले का उद्घाटन

कोटा. राष्ट्रीय दशहरा मेला 2017 का उद्घाटन 21 को रामकथा से होगा। इस बार रामकथा प्रेमनगर के हनुमान मंदिर में होगी। लाडपुरा क्षेत्र के पार्षदों की सहमति

By: Anil Sharma

Updated: 11 Sep 2017, 06:04 PM IST

कोटा. मेला समिति ने रामकथा का आयोजन हर वर्ष अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में करवाने का निर्णय किया था। सबसे पहले कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के केशवपुरा राम जानकी मंदिर में रामकथा हुई थी। पिछले साल कुन्हाड़ी में हुआ था। इस बार लाडपुरा विधानसभा क्षेत्र में करवाया जाना है। लाडपुरा के भाजपा पार्षदों ने मेला समिति को पत्र भेजकर प्रेमनगर में रामकथा करवाने पर सहमति दे दी है। मेला समिति सदस्य कृष्णमुरारी सामरिया ने बताया कि रामकथा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
रामलीला : स्थानीय मंडलियों को मौका
पिछले दो साल से मथुरा और वृंदावन की मंडलियों को रामलीला मंचन के लिए बुलाया जा रहा था, लेकिन इस बार मेला समिति ने निर्णय किया है कि स्थानीय मण्डली को ही मौका दिया जाएगा। मेला समिति की बैठक मंगलवार शाम चार बजे होगी। इसमें मंडलियों का चयन किया जाएगा। दशहरा मैदान के श्रीराम रंगमंच पर ही रामलीला का शुभारंभ २१ सितम्बर को होगा।
कोई नहीं चाहता वाहन स्टैण्ड का ठेका लेना
इस बार वाहन स्टैण्ड का ठेका लेने में किसी ने रुचि नहीं दिखाई। राजस्व अनुभाग ने मेले में वाहन स्टैण्ड ठेके के लिए १६ लाख रुपए की राशि तय की है। दो बाद टेण्डर जारी किए जा चुके हैं, लेकिन किसी ने टेण्डर प्रक्रिया में भाग नहीं लिया। निगम अब तीसरी बार टेण्डर जारी करने पर विचार कर रहा है।
दशहरा मैदान का जायजा लिया, दिए निर्देश
महापौर महेश विजय, मेला समिति अध्यक्ष राममोहन मित्रा व सदस्यों ने रविवार शाम दशहरा मैदान के कार्यों का जायजा लिया। मित्रा ने बताया कि टीम ने पूरे ग्राउंड को देखा और काम की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। निगम की चार अलग-अलग टीम भी निगरानी में जुटी हैं। रावण दहन स्थल लगभग तैयार हो चुका है। यहां सीमेंट-गिट्टी का कार्य अंतिम चरण में है। भगवान लक्ष्मीनारायण जी की सवारी का मार्ग भी जल्द तैयार होगा। झूला बाजार, खिलौना बाजार, बाजार नंबर एक का काम भी जोरों पर है। जिस जगह पर कच्ची दुकानें लगनी हैं, अतिक्रमण हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। महापौर ने भी व्यवस्थाएं देखने के बाद आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। समिति सदस्य पार्षद नरेंद्रसिंह हाड़ा, प्रकाश सैनी, अधीक्षण अभियंता प्रेमशंकर शर्मा, एक्यू कुरैशी आदि मौजूद रहे। मंगलवार को निगम के प्रशासनिक भवन में मेला आयोजन समिति की बैठक होगी।

Anil Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned