कोटा विवि : वाईफाई युक्त ई-पुस्तकालय व द्वितीय अकादमिक भवन का लोकार्पण

कन्या छात्रावास, संविधान उद्यान व रसायन प्रयोगशालाओं का शिलान्यास
कुलाधिपति ने ऑनलाइन किया लोकार्पण व शिलान्यास

By: shailendra tiwari

Published: 27 Nov 2020, 06:29 PM IST

कोटा. कोटा विश्वविद्यालय में नवनिर्मित डॉ. एस.आर. रंगनाथन पुस्तकालय एवं अकादमिक भवन द्वितीय के लोकार्पण, कन्या छात्रावास, संविधान उद्यान एवं रसायन शास्त्र प्रयोगशालाओं का शिलान्यास कार्यक्रम शुक्रवार को ऑनलाइन कुलाधिपति कलराज मिश्र ने किया। राज्यपाल ने संविधान की प्रस्तावना व मूल कर्तव्यों का वाचन किया।

कुलाधिपति ने कहा कि पुस्तकालय विवि की धरोहर होता है। पुस्तकें जीवन में कुछ नया करने की निरंतर प्रेरणा देती हैं। कोटा विवि के इस नवनिर्मित पुस्तकालय से विद्यार्थियों को बेहतरीन पुस्तकें उपलब्ध हो सकेंगी।

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा विवि निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है, यह हाड़ौती क्षेत्र के लिए बहुत अच्छी बात है। कन्या छात्रावास का निर्माण विवि द्वारा एक अच्छा प्रयास है। विवि ने सौर ऊर्जा का उपयोग करके माइक्रो-एल्गी से बायोफ्यूल उत्पादन की शुरुआत भी कर दी है।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने कहा कि कोटा विवि को 20 करोड़ की राशि रूसा परियोजना के तहत राज्य सरकार द्वारा जारी की गई, जो कि विवि में शिक्षण व शोध कार्यों में वृद्धि करेगी। राजस्थान लोकसेवा आयोग द्वारा महाविद्यालयों में 918 शिक्षकों के पदों को शीघ्र भरा जाएगा।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर विवि कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह, विवि के निदेशक आईक्यूएसी प्रो. एन.के. जैमन, विज्ञान संकाय अध्यक्ष प्रो. आशुरानी, कुलसचिव डॉ. आर.के. उपाध्याय, वित्त नियंत्रक जय कौशिक उपस्थित रहे। संचालन उपकुलसचिव डॉ. जोली भंडारी ने किया।


वाईफाई युक्त पुस्तकालय
विवि परिसर में डॉ. एस.आर. रंगनाथन पुस्तकालय के निर्माण पर लगभग 9 करोड़ रुपए की लागत आई है। यह पुस्तकालय वाई-फाई इंटरनेट सुविधा, सीसीटीवी कैमरे, बुक बैंक सुविधा, ई-पुस्तकालय आदि व्यवस्थाओं से युक्त है। वर्तमान में लाइब्रेरी में 20 हजार से ज्यादा पुस्तकें हैं, लेकिन ई-पुस्तकालय से कम्यूटर के माध्यम से लाखों पुस्तकें पढऩे को मिलेंगी।


13 करोड़ का द्वितीय अकादमिक भवन
नवनिर्मित द्वितीय अकादमिक ब्लॉक के निर्माण पर लगभग 13 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस राशि में कम्प्यूटर विज्ञान के भवन का बजट भी शामिल है।


200 छात्राओं के लिए होगा कन्या छात्रावास
अब बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए मोहताज नहीं होना पड़ेगा। विवि परिसर में रहने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए विवि में 9 करोड़ की लागत से 200 बेटियों के रहने के लिए कन्या छात्रावास का निर्माण होगा। इससे गरीब तबके की बालिकाएं यहां रहकर अपनी निरंतर पढ़ाई जारी रख सकती हैं। छात्राओं के लिए खेल सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।


संविधान उद्यान व रसायन प्रयोगशाला भी
विवि परिसर में 66 लाख की लागत से संविधान पार्क का निर्माण होगा। इसमें विद्यार्थियों को संविधान का पाठ पढ़ाया जाएगा। यहां संविधान की पूरी जानकारी रहेगी। संविधान उद्यान 2218 वर्ग मीटर क्षेत्रफ ल का होगा। रसायन शास्त्र की 4 प्रयोगशालाओं पर 3 करोड़ खर्च होना अनुमानित है।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned