scriptविधानसभा : ई-मित्र संचालक वसूल रहे मनमानी राशि, सरकार का ध्यान नहीं | E-Mitra operators are charging arbitrary amount : MLA sandeep sharma | Patrika News

विधानसभा : ई-मित्र संचालक वसूल रहे मनमानी राशि, सरकार का ध्यान नहीं

locationकोटाPublished: Feb 28, 2020 01:37:41 am

Submitted by:

Deepak Sharma

– विधायक संदीप शर्मा ने विधानसभा में उठाया मामला- सरकार ने कहा, अनियमितता पर कोटा में चार ई-मित्र कियोस्क को बंद किया

विधानसभा : ई-मित्र संचालक वसूल रहे मनमानी राशि, सरकार का ध्यान नहीं

विधानसभा : ई-मित्र संचालक वसूल रहे मनमानी राशि, सरकार का ध्यान नहीं

कोटा. कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने गुरुवार को विधानसभा में ई-मित्र कियोस्क संचालकों की ओर से मनमानी राशि वसूल करने का मामला उठाते हुए कहा कि शासन और प्रशासन की कोई निगरानी नहीं है। लोगों से मनमानी वसूली की जा रही है। विधायक ने कहा कि जो काम ई-मित्र कियोस्क पर नि:शुल्क किए गए हैं, उनकी भी अवैध वसूली की जा रही है।
इस पर सदन में ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि कोटा में निर्धारित राशि से अधिक राशि की शिकायत एवं वित्तीय अनियमितता की शिकायत सही पाए जाने पर 4 ई-मित्र कियोस्क को एफ आईआर दर्ज होने के बाद स्थायी रूप से बन्द किया गया है।
कल्ला ने प्रश्नकाल में विधायक शर्मा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि गत 5 वर्षों में कोटा जिले में ई-मित्र द्वारा गबन और अनियमितता के 4 ई-मित्र कियोस्क के विरुद्ध प्रकरण सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम विभाग के आशु चौधरी कियोस्क पर वसूली की जा चुकी है, इसी तरह पीएचईडी विभाग के आशु चौधरी तथा अजय मित्तल कियोस्क पर वसूली की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पीएचईडी विभाग के तालिब कादरी कियोस्क तथा डिस्कॉम के शैलेन्द्र कुमार शर्मा कियोस्क के प्रकरण में वसूली राशि की गणना का कार्य सम्बन्धित विभाग डिस्कॉम एवं पीएचईडी के स्तर पर प्रगति पर है। गबन राशि की गणना के सूचना प्राप्त होने के बाद नियमानुसार वसूली की जाएगी।
कोटा में 132 शिकायतें मिली
मंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 687 ई-मित्र कियोस्क द्वारा आधार की सभी सेवाएं, आधार कार्ड बनवाने और आधार अपडेशन की सुविधा आमजन को उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि गत 5 वर्षों में कोटा जिले में ई-मित्र संचालकों द्वारा सरकार द्वारा निर्धारित राशि से अधिक राशि वसूलने की लगभग 132 शिकायतें प्राप्त हुई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो