scriptआने वाला है दौर, टच करते ही निकलेंगे सर्टिफिकेट | E-mitras will serve just on touch | Patrika News
कोटा

आने वाला है दौर, टच करते ही निकलेंगे सर्टिफिकेट

अटल सेवा केन्द्रों में होंगे टच स्क्रीन ई-मित्र, बदलती तकनीक से तीन सौ तरह की सरकारी व निजी सुविधाएं मिलेंगी

कोटाFeb 22, 2018 / 06:01 pm

Dhitendra Kumar

E-Mitra
कोटा .

राज्य सरकार ई-गवर्नेंस में तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिए अब गांव व शहरों में अत्याधुनिक कम्प्यूटरीकृत कियोस्क ई-मित्र प्लस स्थापित करने जा रही है। यह मशीन सरकारी व निजी सेवाएं प्रदान करेगा। यह टच स्क्रीन कियोस्क पूरी तरह से स्वचालित है, जिसके लिए मैन्युअल हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होगी।

161 मशीनें लगेंगी
कोटा जिले में 155 ग्राम पंचायतें हैं। छह पंचायत समितियां हंै। सभी में 161 ई-मित्र प्लस मशीनें लगेंगी। अब तक 59 मशीनें आ चुकी हैं। सांगोद, सुल्तानपुर व खैराबाद में 25 मशीनें लगाना शुरू हो चुकी हैं। इससे शीघ्र ही लोगों को सुविधा मिलने लगेगी।
]

सर्टिफिकेट की नकल निकाल सकेंगे
मशीन के माध्यम से आमजन नकद, डेबिट, क्रेडिट कार्ड, बायोमैट्रिक के माध्यम से सभी सरकारी सेवाएं जैसे उपयोगिता बिल, विभिन्न आवेदन आदि का भुगतान भी कर सकते हैं। यह स्वचालित कियोस्क सरकारी स्टेशनरी पर सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाणपत्र, जमाबंदी अन्य सर्टिफिकेट की नकल टोकन नम्बर से प्रिंट डालकर निकाल सकेंगे। नल-बिजली के बिल जमा करा सकेंगे। वे इस कियोस्क से तीन सौ तरह की सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी
यह कियोस्क वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी देगा। सुविधाओं के साथ ही सरकारी अधिकारियों के साथ लाइव सेशन से जुड़कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।


नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर
कियोस्क लगने के बाद आमजन को सरकारी योजनाओं व अन्य कार्यों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें अपने आस-पास ही सरकारी सुविधाएं मिलेंगी। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग कोटा जिले में भी ग्राम पंचायत व शहरी स्तर पर ई-मित्र प्लस मशीन लगाने जा रही है। इससे आमजन स्वयं सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकेगा।

अभी 45 हजार ई-मित्र
राज्य के सभी जिलों में वर्तमान में करीब 45 हजार से अधिक ई-मित्र केंद्रों पर 270 तरह की सरकारी व निजी सुविधाएं प्रदान की जा रही है। पिछले दिनों सरकार ने डिजिटल इंडिया मिशन के सपने को साकार करने के उद्देश्य से राजस्थान डिजिफेस्ट उदयपुर में ई-मित्र प्लस को लॉन्च किया था।
लगना शुरू हो गई
असिस्टेंट प्रोग्रामर आईटी धीरज कुमार ने बताया कि ई-गवर्नेंस में तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सरकार अब शहर व गांवों में ई-मित्र प्लस मशीनें लगाने जा रही है। यह टच स्क्रीन व की-पेड मशीनें अटल सेवा केन्द्रों पर लगेंगी। कुछ में लगाना शुरू हो चुकी है।

Home / Kota / आने वाला है दौर, टच करते ही निकलेंगे सर्टिफिकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो