scriptE-NAM Project: ‘कृषक उपहार योजना’ में किसानों को मिलेगा 2.50 लाख तक का पुरस्कार | E-NAM Project Farmers will get reward in 'Krishak Uphaar Yojana' | Patrika News

E-NAM Project: ‘कृषक उपहार योजना’ में किसानों को मिलेगा 2.50 लाख तक का पुरस्कार

locationकोटाPublished: Jan 13, 2022 10:33:27 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

कृषि विपणन निदेशालय ने कृषि मंडियों में कृषि जिंस लेकर आने वाले किसानों के लिए Farmer Gift Scheme लागू की है।

कृषक उपहार योजना लागू

E-NAM Project: ‘कृषक उपहार योजना’ में किसानों को मिलेगा 2.50 लाख तक का पुरस्कार

कोटा. कृषि विपणन निदेशालय ने कृषि मंडियों में कृषि जिंस लेकर आने वाले किसानों के लिए कृषक उपहार योजना लागू की है। योजना में किसानों को 10 हजार से लेकर 2.50 लाख रुपए तक की राशि पुरस्कार में मिलेगी। निदेशालय ने कृषक उपहार योजना 1 जनवरी 22 से लागू की है। इसके तहत किसानों को मंडी समिति में संचालित E-NAM Project के तहत मंडियों में अपनी कृषि उपज बेचने व ई-भुगतान प्राप्त करने पर नि:शुल्क ई-उपहार कूपन मंडी समिति के माध्यम से जारी किए जाएंगे। यह योजना 31 दिसम्बर 22 तक है।
यह भी पढ़ें
Kota Mandi: 13 जनवरी 2022: धान, सोयाबीन व सरसों में तेजी, चना मंदा रहा

दस हजार की विक्रय पर्ची पर मिलेगा कूपन
कृषि उपज मंडी समिति सचिव एम.एल. जाटव ने बताया कि ई-नाम पोर्टल पर कृषि उपज के विक्रय के हिसाब से विक्रय पर्ची, ई-भुगतान प्राप्त करने पर ई कूपन मिलेंगे। किसानों को उपहार कूपन विक्रय पर्ची जिसका मूल्य 10 हजार रुपए या इसके गुणक में मिलेगा। जैसे किसान ने ई-पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद ई-भुगतान 2 लाख रुपए प्राप्त किया। ऐसे में किसानों को 10 हजार की राशि पर 1 उपहार कूपन के हिसाब से 20 कूपन मिलेंगे। उन्होंने किसानों से आग्रह किया है कि किसान मंडी में गेट पास लेते समय अपना मोबाइल नम्बर दर्ज कराएं। कई बार ऐसा होता है कि किसान मंडी में नहीं आता और वाहन चालक अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करा देता है। ऐसे में वह उपहार कूपन का हकदार नहीं होगा।
यह भी पढ़ें
निगम दस्ते की कार पर पथराव, गाड़ी का शीशा तोड़ा

तीन श्रेणियों में मिलेगा पुरस्कार
कृषक उपहार योजना में ई-उपहार कूपन प्राप्त करने पर तीन श्रेणियों में पुरस्कार मिलेंगे। पहला मंडी स्तर, दूसरा खण्ड स्तर व तीसरा पुरस्कार राज्य स्तर पर मिलेगा।
मंडी स्तर पर हर 6 माह में किसान को दो प्रकार के पुरस्कार मिलेंगे। पहला गेट पास की विक्रय पर्ची पर व दूसरा ई-नाम भुगतान की विक्रय पर्ची पर। गेट पास व ई-नाम भुगतान की विक्रय पर्ची पर प्रत्येक में प्रथम पुरस्कार 25 हजार, द्वितीय पुरस्कार 15 हजार व तृतीय पुरस्कार 10 हजार रुपए मिलेगा।
खण्ड स्तर पर हर 6 माह में प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय पुरस्कार 30 हजार व तृतीय पुरस्कार 20 हजार रुपए मिलेगा।
राज्य स्तर पर वर्ष में एक बार पुरस्कार मिलेगा। राज्य स्तर पर किसान को प्रथम पुरस्कार 2.50 लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार 1.50 लाख रुपए व तृतीय पुरस्कार 1 लाख रुपए मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो