scriptएम्स दिल्ली के बाद अब यहां के एम्स बने छात्रों की पसंद…सेकेण्ड राउंड सीट आवंटन का परिणाम जारी | education result 2019 of seat allocation AIIMS-MBBS Second Round | Patrika News

एम्स दिल्ली के बाद अब यहां के एम्स बने छात्रों की पसंद…सेकेण्ड राउंड सीट आवंटन का परिणाम जारी

locationकोटाPublished: Jul 22, 2019 04:21:45 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

AIIMS MBBS 2019: 26 जुलाई से पूर्व,आवंटित एम्स में रिपोर्ट करें विद्यार्थी

education result 2019 of seat allocation AIIMS-MBBS Second Round

एम्स दिल्ली के बाद अब यहां के एम्स बने छात्रों की पसंद…सेकेण्ड राउंड सीट आवंटन का परिणाम जारी

कोटा. एम्स-एमबीबीएस- 2019 में सफल विद्यार्थियों को देश के प्रतिष्ठित एम्स की एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश हेतु जारी काउंसलिंग के द्वितीय राउंड का परिणाम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 22 जुलाई को जारी कर दिया गया।

करियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि एम्स के असिस्टेंट कंट्रोलर एग्जाम्स के हवाले से जारी परिणाम के अनुसार सामान्य श्रेणी में 1718 रैंक तक, ओबीसी श्रेणी में 2567, एससी श्रेणी में 16216 तथा एसटी में 25414 रैंक तक आवंटन कर दिया गया है।

देव शर्मा ने बताया कि सभी सफल विद्यार्थियों को 26 जुलाई तक सीट एसेपटेंस या सीट रिफ्यूसल ऑप्शन का चयन करना होगा।यदि विद्यार्थी सीट असेपटेंस ऑप्शन का चयन करता है तो उसे मय दस्तावेजों एवं फीस के डीडी के साथ 26 जुलाई सायं 5 बजे से पूर्व आवंटित एम्स संस्थान को रिपोर्ट करना होगा।
यदि विद्यार्थी तय समय सीमा में रिपोर्ट नहीं कर पाता है तो आवंटित सीट रद्द कर दी जाएगी तथा विद्यार्थी तीसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत सीट आवंटन हेतु भी पात्रता खो देगा। हालांकि विद्यार्थी ओपन राउंड काउंसलिंग के लिए पात्र रहेगा।
सामान्य वर्ग के 470, ओबीसी के 262, एससी के 129 तथा एसटी वर्ग के 58 विद्यार्थियों सहित कुल 919 विद्यार्थियों को सीटें आवंटित ।। मात्र 6 विद्यार्थियों को ही अति प्रतिष्ठित एम्स दिल्ली आवंटित
एम्स दिल्ली के पश्चात रायपुर,नागपुर, पटना, ऋषिकेश एवं भोपाल विद्यार्थियों की पसंद

सबसे अधिक 98 सीटें एम्स रायपुर में तत्पश्चात नागपुर, पटना,ऋषिकेश एवं भोपाल मैं क्रमशः 96,92,89 एवं 76 सीटों का आवंटन एम्स जोधपुर में 73 सीटें आवंटित
यदि द्वितीय राउंड के सीट आवंटन का अवलोकन किया जाए तो सर्वाधिक 98 सीटें एम्स रायपुर में आवंटित की गई है। उपरोक्त 98 सीटों में से 50 सीट सामान्य वर्ग की 27 सीटें ओबीसी,14 सीटें एससी तथा 7 सीटें एसटी वर्ग में आवंटित की गई है।
एम्स नागपुर, पटना ऋषिकेश तथा भोपाल में भी क्रमशः 96,92,89 तथा 76 सीटों का आवंटन किया गया है।
द्वितीय राउंड में नजर आया नए एम्स के प्रति भी छात्रों का रुझान एम्स देवघर,रायबरेली, भटिंडा,कल्याणी, गोरखपुर, मंगलगिरी एवं तेलंगाना की भी लगभग सभी सीटें आवंटित

देव शर्मा ने बताया कि एम्स के सेकंड राउंड सीट एलॉटमेंट के परिणाम के अनुसार विद्यार्थियों का नए खोले गए एम्स की और भी अच्छा खासा रुझान नजर आया।
नए खोले गए सभी एम्स में कमोबेश 50 सीटें उपलब्ध है और द्वितीय राउंड में एम्स देवघर में 49, रायबरेली में 48, भटिंडा में 47, कल्याणी एवं गोरखपुर में 46 तथा तेलंगाना में 43 सीटें आवंटित कर दी गई।

देव शर्मा ने बताया कि द्वितीय राउंड हेतु आवंटित एम्स संस्थान में मय मूल दस्तावेजों एवं फीस के डीडी के साथ रिपोर्ट करने की अंतिम तारीख 26 जुलाई है। देव शर्मा ने बताया कि नए खोले गए नए एम्स की वास्तविक प्रतिष्ठा का आकलन इस बात से होगा की आवंटन के पश्चात कितने विद्यार्थी आवंटित संस्थान को रिपोर्ट करते हैं।
काउंसलिंग का तृतीय राउंड 5 अगस्त से तत्पश्चात ओपन राउंड 21 अगस्त से

काउंसलिंग के द्वितीय राउंड के समाप्त होने के पश्चात शेष सीटों के लिए एम्स प्रशासन द्वारा काउंसलिंग का तृतीय राउंड 5 अगस्त से प्रारंभ किया जाएगा। तृतीय राउंड के पश्चात ओपन राउंड प्रारंभ होने की तारीख 21 अगस्त निर्धारित की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो