scriptElection 2019: इन पांच बातों से दिल जीतने की कोशिश की राहुल ने … | Election 2019 congress president rahul kota public meeting | Patrika News

Election 2019: इन पांच बातों से दिल जीतने की कोशिश की राहुल ने …

locationकोटाPublished: Apr 25, 2019 08:45:03 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

सभा में पांच मुद्दों पर फोकस जिसके लिए राहुल कोटा आये …

Election 2019 congress president rahul kota public meeting

Election 2019: इन पांच बातों से दिल जीतने की कोशिश की राहुल ने …

कोटा. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी विधानभा चुनाव के बाद दूसरी गुरुवार को कोटा आए। यहां उम्मेद सिंह स्टेडियम में हुई जनसभा में उन्होंने करीब आधा घंटे के भाषण के कोटा और हाड़ौती के मुद्दों पर बात करके लोगों का दिल जीतने की कोशिश की।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 30 मिनट के सम्बोधन में कोटा फोकस पर रहा। राष्ट्रीय मुद्दों की बात करते हुए भी कोटा का जिक्र कर यहां के लोगों को कनेक्ट करने की कोशिश की है। सभा में कोटा के इन पांच मुद्दों पर फोकस किया है।
1. एयरपोर्ट : राहुल के मंच संभालते ही कुछ कार्यकर्ताओं खिलौना विमान लहराना शुरू कर दिया। उन्होंने लोगों से पूछा बताओ इनमें कौनसा कोटा से उडऩे वाला है और रफाल वाले कौनसे है। मैंने प्रधानमंत्री को एयरपोर्ट के बारे में चिठ्ठी लिखी है।

2. शिक्षा : कोटा शिक्षा का बड़ा सेन्टर बन गया है। कोटा के लोगों ने कमाल का काम किया है। कोटा को देश-दुनिया से जोडऩे के लिए नया एयरपोर्ट बनाना ही होगा। मौजूदा एयरपोर्ट आबादी के बीच आ गया है। राज्य सरकार एयरपोर्ट के लिए जमीन देंगी तो केन्द्र में हमारी सरकार बनते हुए एयरपोर्ट बनाने का काम शुरू कर देंगे।
3. स्टार्ट अप : कोटा के डीएनए में नए विचार और नया करने का जज्बा है। यहां के युवा नए-नए स्टार्टअप शुरू कर रोजगार सृजन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। कोटा और राजस्थान के युवा छोटा-छोटा व्यवसाय आगे बढ़ेंगे। यहां के युवाओं में उद्यमिता दिखती है।

4. युवा-बेरोजगारी : मैं मोदी की तरह साल की दो करोड़ नौकरियां देने की घोषणा तो नहीं करूंगा, लेकिन हिन्दुस्तान के युवा जो रोजगार और अपना व्यवसाय करना चाहते हैं, वह बिजनेस शुरू करें तीन साल तक किसी भी विभाग से परमिशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
5. किसान : कोटा के किसानों ने लहसुन के दाम नहीं मिलने पर आत्महत्याएं की थी, उनकी याद में कुछ करना चाहता हूं। किसानों की सचमुच ऐसी मदद करेंगे कि आगे किसान आत्महत्याएं नहीं करें। जो किसान कर्ज नहीं चुकाएगा, वह जेल नहीं जाएगा। केन्द्रीय आम बजट से पहले किसानों और कृषि पर आधारित विशेष बजट बनाएंगे।
यह भी चर्चा

उन्होंने कोटा में नए हवाई अड्डे के निर्माण की घोषणा को दोहराते हुए कहा, यह विकल्प नहीं है कि कोटा हवाई सेवा से जुड़े, कोटा को हवाई सेवा से जोडऩा ही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अपने पास बुलाकर माइक पर पूछा क्या आप हवाई अड्डे के लिए कोटा में जमीन देंगे, गहलोत ने जवाब दिया, जी जरूर देंगे। इस पर राहुल ने कहा, राज्य सरकार जमीन देगी तो केन्द्र सरकार कोटा में नया हवाई अड्डा बनाएगी।
इसके बाद उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का जिक्र करते हुए कहा, जब हम कोटा आ रहे थे तो सचिन ने कहा, कोटा में हवाई अड्डा बनाना मुश्किल है। इस पर सचिन से मुखातिब होते हुए राहुल ने कहा, यह ऑप्शन नहीं है, कोटा को देश-दुनिया से जोडऩे के लिए हवाई अड्डा बनाना ही है।
उन्होंने हाड़ौती में फसल के दाम नहीं मिलने से आत्महत्या करने वाले किसानों के मुद्दे को छूते हुए कहा, हम किसानों के बहुत कुछ करना चाहते हैं, इसलिए कांग्रेस ने किसानों के अलग से बजट पेश करने का ऐलान किया है। न्याय योजना की बात करते हुए राहुल ने कहा, इसका पैसा महिलाओं के खाते में जमा होगा। उन्होंने चुटकी लेते हुए पुरुषों से कहा, नाराज मत होना, खाते तक पैसा मैं पहुंचा दूंगा, महिलाओं से पैसा लेना आपके ऊपर निर्भर है। उन्होंने न्याय योजना का पूरा गणित भी समझाया कि इसे कैसे लागू किया जाएगा और देश को इससे कैसे फायदा होगा।
एक साल में 22 लाख नौकरी का दावा
राहुल ने कहा, देश में केन्द्र की नौकरियों के 22 लाख पद रिक्त हैं। यह युवाओं को दी जा सकती है। राजस्थान में 10 हजार नौकरियां ग्राम पंचायतों में दी जा सकती हैं।
राहुल से मिले धारीवाल और सिंह

मंच पर मौजूद स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल और भरत सिंह ने अलग से उनसे मुलाकात करके चर्चा की। प्रत्याशी रामनारायण मीणा ने एक कागज पर राहुल को जीत का गणित बताने का प्रयास किया। मंच पर प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे, प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो