कोटा में बिजली चोरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, करोड़ों का जुर्माना वसूला, 440 उपभोक्ता निशाने पर

कोटा में बिजली चोरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, करोड़ों का जुर्माना वसूला, 440 उपभोक्ता निशाने पर

Zuber Khan | Publish: Mar, 14 2018 07:53:56 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

जिले में विद्युत चोरी रोकने के लिए जयपुर विद्युत वितरण निगम घरेलू व व्यावसायिक कनेक्शनों के उपभोक्ताओं पर लगाम कस रहा है।

कोटा . जिले में विद्युत चोरी रोकने के लिए जयपुर विद्युत वितरण निगम घरेलू व व्यावसायिक कनेक्शनों के उपभोक्ताओं पर लगाम कस रहा है। विद्युत निगम द्वारा जिन गांवों में 75 फीसदी से अधिक विद्युत चोरी हो रही है, उन गांवों में ट्रांसफार्मर बदले जा रहे हैं। समय पर विद्युत बिल भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं के लिए छोटे ट्रांसफार्मर लगाकर विद्युत आपूर्ति की जा रही है।

Read More: सिग्नल लाइटें कंट्रोल नहीं कर पाई कोटा का ट्रेफिक, एयरोड्राम से झालावाड़ रोड तक वाहनों की लग रही लंबी कतार

विद्युत चोरी निरोधक थाने से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोटा जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में चालू वित्तीय वर्ष में विद्युत निगम व बिजली कम्पनी ने 2382 उपभोक्ताओं को विद्युत चोरी करते पकड़ा और उनकी वीसीआर भरी। वीसीआर राशि जमा नहीं कराने पर उक्त प्रकरण विद्युत चोरी निरोधक थाने को कार्रवाई के लिए सौंपे गए। उनके द्वारा न्यायालय में परिवाद पेश कर अब तक 2 करोड़ 27 लाख का राजस्व वसूला।

Read More: कोटा यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ने घर में घुसकर भाजपा कार्यकर्ता को मारा, विधायक ने थाने पर दिया धरना

वहीं 171 लोगों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक कोटा शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में 440 उपभोक्ताओं पर कार्रवाई करना शेष है। गत वर्ष कोटा शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में 2890 प्रकरण बनाए गए थे। इससे 2.60 करोड़ का राजस्व वसूला था। वहीं 123 उपभोक्ताओं को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा।

Read More: परीक्षा देने जा रहा गवर्नमेंट कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष के भाई को रास्ते में रोक दिनदहाड़े मारे चाकू

विद्युत चोरी निरोधक थानाधिकारी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में कोटा में 2382 उपभोक्ताओं के प्रकरण दर्ज किए गए। उनसे 2.27 करोड़ रुपए वसूले गए। अभी भी विद्युत चोरी के 440 प्रकरणों की कार्रवाई लम्बित है। जिन पर कार्रवाई चल रही है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली चोरी अभियान के तहत विद्युत उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई कर जुर्माना वसूला था। मार्च तक विद्युत चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned