चरागाह भूमि पर अतिक्रमण, कहां ले जाए गोवंश...

- अधिकारी नहीं गंभीर, माफिया सक्रिय

By: Anil Sharma

Published: 26 Dec 2020, 06:09 PM IST

मोईकलां. एक समय था जब गांव का गौवंश चरागाह पर विचरण कर अपना पेट भर लेता था। वर्तमान में स्थिति बिलकुल पलट चुकी है। चरागाह पर गौवंश का पेट भरना तो दूर बैठना तक असंभव सा होता जा रहा है। सांगोद तहसील में विधायक भरत सिंह की शुरू से ही मंशा रही है कि चरागाह पर अतिक्रमण नहीं हो। जहां पर अतिक्रमण हो रहा है उसे समय रहते हटाया जाए। वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जीत के बाद ही विधायक सिंह ने कहा था कि गौवंश को बचाना है तो चरागाह व जंगल को सुरक्षित रखना ही होगा। उन्होंने इसे लेकर समय-समय पर बैठक लेकर अधिकारियों से चर्चा भी की। लेकिन प्रशासन व पंचायत के मुखिया बनकर बैठे जनप्रतिनिधि चरागाह को लेकर कतई गंभीर नहीं है।

चौंकाने वाले आंकड़े आ रहे सामने
सांगोद तहसील में ऐसी कोई पंचायत या पंचायत का गांव नहीं है जहां पर राजस्व रेकार्ड में चरागाह जमीन नहीं हो। इसे धरातल पर देखा जाए तो चौकाने वाले आंकड़े सामने आते है। किसी पंचायत में 50 फीसदी तो किसी में 80 फीसदी चरागाह अतिक्रमण की भेंट चढ़ चुकी है। या यूं कहे कि एक दूसरे को देखकर अतिक्रमण करने में होड़ सी मची है। क्षेत्र में ऐसे कई उदाहरण है कि 4 बीघा जमीन के बदले लोगों ने 20 से 30 बीघा पर भी कब्जा जमा रखा है। ऐसा भी नहीं है कि पंचायत के मुखियाओं को इसकी जानकारी नहीं है। आमजन एक ही बात कहता है कि कनवास उपखण्ड अधिकारी जैसे अधिकारी हर उपखण्ड मुख्यालय पर हो।

सरपंचों ने भेजी रिपोर्ट
कनवास उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने कुछ माह के अंदर ही सैकड़ों बीघा चरागाह भूमि अतिक्रमण से मुक्त करा दी। कमोलर सरपंच मेघा गौतम, बपावर सरपंच रवि कुमार गुप्ता, खडिय़ा सरपंच रघुराज सिंह, लबानिया सरपंच अरुणा मारन, लटूरी सरपंच मनीष नागर व मोईकलां सरपंच प्रदीप मेरोठा ने बताया कि चरागाह को लेकर विस्तृत रिपोर्ट तहसील भेज दी है। अब कार्रवाई का इंतजार है।

सभी पटवारियों को निर्देश जारी किए गए है कि अपने-अपने हल्के में कहा-कहा पर चरागाह पर अतिक्रमण हो रहा है इसे चिन्हित करके रखे। जनवरी माह में अभियान चलाकार चरागाह को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। हम भी इस बात को चाहते है कि चरागाह जमीन हर हाल में अतिक्रमण मुक्त होनी ही चाहिए।
नईमुद्वीन, तहसीलदार सांगोद।

Anil Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned