अतिक्रमण पर चला बुलडोजर,वन विभाग ने की कार्रवाई

कोटा में वन विभाग ने वन भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की। शुक्रवार को विभाग ने लखावा वन खंड क्षेत्र में विभाग की जमीन से अतिक्रमण हटाए।

By: Hemant Sharma

Published: 26 Jun 2020, 07:37 PM IST

कोटा. वन विभाग ने एक बार फिर से वन भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की। शुक्रवार को विभाग ने लखावा वन खंड क्षेत्र में विभाग की जमीन से अतिक्रमण हटाए। लोगों ने यहां जगह जगह अतिक्रमण कर लिए थे। इस पर क्षेत्रीय वन अधिकारी संजय नागर की मौजूदगी में विभाग ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की।

१० हैक्टेयर जमीन अतिक्रमण मुक्त

नागर ने बताया कि लोगों ने अवसर को देखते हुए विभाग की खाली पड़ी जमीन पर कब्जा कर लिया। अतिक्रमण कर सरकारी जमीन पर उन्होंने बाड़े बना लिए और इनका उपयोग कर रहे थे। कुछ पक्का निर्माण करने में लगे हुए थे। विभाग की अतिक्रमण विरोधी टीम ने बुलडोजर की मदद से अतिक्रमणों को ध्वस्त किया।

इस दौरान करीब 10 हैक्टेयर भूभाग से दर्जन भर बाड़े व कुछ अन्य निर्माणों को ध्वस्त किया गया। इन्हें दोबारा अतिक्रमण नहीं करने की चेतावनी दी गई। अतिक्रमण हटाने गई टीम में नाका प्रभारी मनोज गैनन,रामावतार, सतीश, वनपाल नीतू बाला व वनकर्मी नीतू मालव समेत करीब 15 से 20 वनकर्मी मौजूद रहे। कार्रवाई करीब दो घंटे चली।नागर ने बताया कि अन्य जगहों पर जहां भी विभाग की जमीन पर अतिक्रमण हो रहे हैं, उन्हें हटाया जाएगा।

पहले भी की थी कार्रवाई

पुलिस की मदद से पिछले मंगलवार को भी विभाग ने वन भूमि से अतिक्रमण हटाए थे। इस दौरान आंवली रोढड़ी क्षेत्र में करीब 150 हैक्टेयर वन भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया था।

सूत्रों की मानें तो विभाग की लाडपुरा रेंज में करीब 15 हजार हैक्टेयर जमीन है। इसमें शहर के आसपास के इलाकों में करीब 340 से 350 हैक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण हैं।

Hemant Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned