कोटा जंक्शन और डकनिया स्टेशन पर आएगी सुविधाओं की एक्सप्रेस

कोटा मंडल में इसी वर्ष से मेमो ट्रेन की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल में अधिकारियों को कोटा मंडल के लिए जल्द से जल्द मेमो ट्रेन के नवनिर्मित कोच उपलब्ध करवाने को कहा है।

By: Jaggo Singh Dhaker

Updated: 06 Feb 2021, 07:10 AM IST

कोटा. देशभर के 400 स्टेशनों के आधुनिकीकरण की परियोजना में कोटा जंक्शन व डकनिया तलाब स्टेशन को भी शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया।
लोकसभा अध्यक्ष के कक्ष में आयोजित बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा व अन्य अधिकारियों के साथ कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र की रेल संबंधी आवश्यकताओं की समीक्षा की। चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि कोटा व डकनिया स्टेशन का स्वरूप निखारने तथा वहां अत्याधुनिक सुविधाओं के विस्तार के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाएगी। बैठक में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि यह कार्य अगले दो वर्ष में हर हाल में पूरा किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त डकनिया स्टेशन पर लूप लाइन बिछाने तथा वहां गाडिय़ों का ठहराव सुनिश्चित करने के लिए भी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला को सभी आवश्यकताएं जल्द से जल्द पूरा करने की बात कही। रेल मंत्री ने अधिकारियों को कोटा-बीना रेल लाइन दोहरीकरण भी वर्ष 2022 में पूरा करने को कहा है। साथ ही, रेलवे बोर्ड चेयरमैन को निर्देश दिए कि इसके लिए भी जितनी भी राशि की आवश्यकता है, वह जारी कर दी जाए।
कोटा मंडल में इसी वर्ष से मेमो ट्रेन की सुविधा भी प्रारंभ हो जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल में अधिकारियों को कोटा मंडल के लिए जल्द से जल्द मेमो ट्रेन के नवनिर्मित कोच उपलब्ध करवाने को कहा है। मेमो ट्रेन चलने से कोटा मंडल के अप-डाउनर्स की वर्षों पुरानी मांग पूरी होगी। बैठक में रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने मंडल रेल प्रबंधक को रामगंजमंडी में फुट ओवरब्रिज का विस्तार की फाइल को स्थानीय स्तर पर ही स्वीकृत कर निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए। फुट ओवरब्रिज का विस्तार नहीं होने के कारण आमजन का बिना टिकट जुर्माना बनाए जाने को लेकर अक्सर रेल कर्मचारियों से विवाद होता है। संसदीय क्षेत्र के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के लिए छाया, पानी, शौचालय विशेषत: महिला शौचालय व बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके अलावा स्टेशनों के प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ाने के लिए भी सर्वे किया जाएगा।

Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned