डकनिया स्टेशन पर बढ़ेगी सुविधाएं, ठहरेगी ट्रेन

कोटा. शहर के डकनिया तलाब स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने का रास्ता साफ हो गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड एवं कोटा मंडल के रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक करके संसदीय क्षेत्र में रेलवे के कार्यों की समीक्षा की।


कोटा. शहर के डकनिया तलाब स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने का रास्ता साफ हो गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड एवं कोटा मंडल के रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक करके संसदीय क्षेत्र में रेलवे के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में डकनिया रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने और कोटा जंक्शन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करने के लिए रेल मंत्री ने सैद्वांतिक सहमति दे दी है। जल्द ही निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर इस दिशा में कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि डकनिया रेलवे स्टेशन नए कोटा शहर के लिए काफ ी उपयोगी है। कोटा के डीआरएम पंकज शर्मा बताया कि डकनिया रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 2 लूप लाइनें बिछाने एवं हाई लेबल प्लेटफ ार्म बनाना प्रस्तावित है। इस पर केन्द्रीय रेल मंत्री ने रेलवे के अधिकारियों को डकनिया रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन की तर्ज पर विकसित करने की सहमति देते हुए इस दिशा में अधिकारियों को कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा रेलवे स्टेशन व डकनिया रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की आवश्यकता बताते हुए इसके निर्माण के लिए अधिकरियों को कहा तो रेल मंत्री ने डकनिया रेलवे स्टेशन एवं कोटा रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की स्वीकृति देते हुए इसके लिए अलग से निविदाएं जारी करते हुए इस दिशा में जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।
इन स्टेशन पर भी सुविधाएं बढ़ेंगी
बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय क्षेत्र के सोगरिया, बूंदी, केशवरायपाटन, लाखेरी,रामगंजमंडी, कापरेन, इंद्रगढ़, दीगोद,कल्याणपुरा स्टेशन पर यात्री सुविधाएं विकसित करने के लिए कहा। डीआरएम पंकज शर्मा ने बताया कि आवश्यक बुनियादी ढांचे का विकास कार्य शुरू किया जा चुका है। यह कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। सोगरिया रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन की तर्ज पर विकसित करने के लिए 2 लूप लाइन डालने व हाई लेबल प्लेटफ ार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है। कोटा-बीना रेल खंड की डबलिंग करने का कार्य भौंरा स्टेशन तक पूर्ण कर लिया गया है। जनवरी तक शेष कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। वहीं दीगोद व कल्याणपुरा स्टेशन पर वर्तमान में मौजूद एक एक लूप लाइन के अलावा एक-एक नई लूप लाइन बिछाने एवं हाई लेबल प्लेटफ ार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है जो जून तक पूरा हो जाएगा।

निर्णयों की पालना तेजी से हो
बैठक में रेल मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन निर्णयों की पालना की दिशा में अधिकारी तेजी से कार्य करें। बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा रेलवे स्टेशन सहित संसदीय क्षेत्र के अन्य स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव, अण्डरपास, ओवर ब्रिज निर्माण संबधी कार्यों पर भी चर्चा की।
इस मुद्दे पर भी हुई चर्चा
बैठक में अध्यक्ष बिरला ने संसद सदस्यों के लिए रेलवे आरक्षण के लिए प्रस्तावित ऑनलाइन पोर्टल की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक सुझाव देते हुए सुधार के निर्देश दिए। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि नया पोर्टल संसद सदस्यों के लिए ऑनलाइन रेलवे आरक्षण की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा और इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

Jaggo Chand Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned