scriptइनकम टैक्स नौकरी का झांसा देकर बेरोजगार युवकों से वसूलता था रुपए | Fake income tax officer arrested | Patrika News

इनकम टैक्स नौकरी का झांसा देकर बेरोजगार युवकों से वसूलता था रुपए

locationकोटाPublished: Jul 24, 2020 10:15:11 pm

Submitted by:

Mukesh

– फर्जी इन्कम टेक्स ऑफिसर गिरफ्तार,

इनकम टेक्स नौकरी का झांसा देकर बेरोजगार युवकों से वसूलता था रुप

इनकम टेक्स नौकरी का झांसा देकर बेरोजगार युवकों से वसूलता था रुप

कोटा. भीमगंजमंडी पुलिस ने शुक्रवार को बेरोजगारों को नौकरी का झांसा देकर रुपए हड़पने के मामले में एक फर्जी इनकम टेक्स ऑफिसर को गिरफ्तार कर लिया। वह बेरोजगारों को इनकम टेक्स विभाग में सरकारी नौकरी का झांसा देता था। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने एक दर्जन वारदातों को अंजाम देकर लाखों रुपए हड़पना स्वीकार किया।
कोटा सिटी एसपी गौरव यादव ने बताया कि 23 जुलाई को भीमगंजमंडी दानमलजी का अहाता निवासी रामदयाल विजय ने पुलिस में दर्ज करवाई रिपोर्ट में बताया कि उसकी बजरिया में किराना की दुकान है। जहां उसका बेटे तरूण विजय व बृजेश विजय काम करते है। पिछले दिनों लॉक डाउन के समय केरल निवासी सुभाष चन्द्रन नायर नामक व्यक्ति दुकान पर आया करता था। नायर ने स्वयं को इनकम टेक्स विभाग के रिकवरी शाखा का अधिकारी बताया। उसने कहा कि उसे दो-तीन लड़कों की आवश्यकता है। जो आईटी रेड के समय उनके साथ रहेंगे। युवक को 24 हजार रुपए मासिक सैलेरी व 250 रुपए प्रतिदिन टीए-डीए प्रतिदिन मिलेगा। आवेदन के लिए प्रति युवक को 10 हजार रुपए जमा करवाने पडे़ंगे। इस पर उसके पुत्र से तीन लड़कों की नौकरी के लिए 30 हजार रुपए ले लिए व दस्तावेज व्हाट्स अप पर ले लिए। इसके अलावा उसने तीन लड़कों की ड्रेसों का नाम भी ले लिया। उसने आश्वासन दिया कि तीनों का 10 जुलाई तक ऑफर लेटर आ जाएगा और १५ जुलाई से आपको नौकरी ज्वाइन करनी है। उक्त रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी केरल निवासी सुभाष चन्द्र नायर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया। उसके गिरफ्तार होने के साथ ही उसकी ठगी शिकार कई लोग थाने पहुंचे और उनसे भी राशि हड़पना बताया।
सीसीटीवी फुटेज व हुलिए के आधार पर किया गिरफ्तार –

एसपी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एएसपी प्रवीण जैन, वृताधिकारी भगवत सिंह हिंगड के निर्देशन में सीआई हर्षराज सिंह के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया गया। टीम ने सीसीटीवी कैमरों की फुटेज व बताए गए हुलिए के आधार पर आरोपी केरल के त्रिवेन्द्रम के गांव वट्टाविला निवासी सुभाष चन्द्रन नायर (५४) को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। उसने पास हरियाणा के पंचकुला की आईडी भी बरामद हुई है। उसने अपनी पहचान छुपाने के लिए इसी आईडी से बैंक में खाता खुलवाया व दस्तावेज बनवाए। वह चार माह से भीमगंजमंडी में किराए के मकान में रहता था व होटल में युवकों को बुलाकर झांसा देता था। वह युवकों से डे्रस कोड के लिए पेंट, शर्ट व जूतों के लिए रुपए लेता।
मोबाइल के सुनहरा अशोक स्तम्भ के लोगों से दिलाता था विश्वास –

आरोपी मोबाइल पर लगे सुनहरे रंग के अशोक स्तम्भ को दिखाकर वह लोगों को इनकम टेक्स अधिकारी होने का यकीन दिलाता था। उसने मोबाइल के फ्लिप कलर पर सुनहरे रंग का अशोक स्तम्भ का लोगो लगा रखा था। इससे लोग उसके झांसे में आसानी से आ जाते थे। प्रारंभिक जांच में आरोपी नायर काफी शातिर है। उसने इनकम टेक्स विभाग में नौकरी देने के नाम राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश, हरियाणा व मुम्बई समेत अन्य राज्यों के कई दर्जन व्यक्तियों को झांसा देकर रुपए हड़पने की बात कबूल की है। पुलिस को आरोपी के मोबाइल से कई युवकों के दस्तावेज के फोटो व परस्पर वार्ता भी मिली है। आरोपी को शनिवार को न्यायालय में पेश कर रिमांड की मांग की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो