scriptजेईई-एडवांस्ड 2020 के एफ एक्यू जारी | FAQ of JEE-Advanced 2020 released | Patrika News

जेईई-एडवांस्ड 2020 के एफ एक्यू जारी

locationकोटाPublished: Jan 30, 2020 06:19:03 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

टाई ब्रेक रूल, विदेशी छात्रों की पात्रता घोषित, ओबीसी-ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र 1 अप्रेल के बाद के होना जरूरी

जेईई-एडवांस्ड 2020 के एफ एक्यू जारी

जेईई-एडवांस्ड 2020 के एफ एक्यू जारी

कोटा. देश की 23 आईआईटी की 12463 सीटों पर प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा इस वर्ष आईआईटी दिल्ली द्वारा 17 मई को करवाई जाएगी। यह परीक्षा दो पारियों में सुबह 9 से 12 तथा दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक होगी। इस परीक्षा से संबंधित सभी एफ एक्यू (फ्रि क्वेंटली आस्क क्यूशचंस) के जवाब जारी कर दिए गए। 30 अप्रेल को जेईई मेन के जारी किए गए परिणामों के आधार पर चुने गए शीर्ष 2 लाख 45 हजार विद्यार्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र घोषित होंगे। जेईई एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम 8 जून को घोषित किया जाएगा।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जारी किए गए एफ एक्यू के अनुसार जेईई एडवांस्ड के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के विद्यार्थियों को अपना संबंधित कैटेगिरी दस्तावेज एक अप्रेल के बाद का ही देना आवश्यक है। कैटेगिरी का प्रमाणपत्र नहीं होने की स्थिति विद्यार्थी डिक्लेरेशन देकर सामान्य श्रेणी में जा सकता है। शारीरिक विकलांगता श्रेणी के पात्र विद्यार्थियों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा के दोनों पेपर्स में एक-एक घंटे अतिरिक्तदिया जाएगा।

विदेशी छात्रों की योग्यता जारी
ऐसे विद्यार्थी जो भारतीय नागरिक नहीं एवं विदेशों में निवास कर रहे हैं, साथ ही उनकी 12वीं की परीक्षा भी विदेश से ही है। ऐसे विद्यार्थियों को विदेशी छात्र माना जाएगा एवं इन विद्यार्थियों को जेईई एडवांस्ड में शामिल होने के लिए जेईई मेन नहीं देना होगा। सीधे ही जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

टाई होने पर ऐसे निकलेगी एआईआर
जेईई एडवांस्ड परीक्षा में यदि दो या इससे अधिक विद्यार्थियों के समान अंक आते हैं तो उस स्थिति में गणित विषय के अधिक अंकों को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि गणित में भी अंक समान हैं तो फि जिक्स के अंकों का मिलान किया जाएगा। इस स्थिति में भी अंक समान होने पर टाई घोषित करते हुए विद्यार्थियों को समान रैंक दी जाएगी।

सीट विड्रॉवल पर मिलेगा मौका
गत वर्ष जोसा काउंसलिंग के लिए दौरान जिन विद्यार्थियों ने आईआईटी आवंटित होने पर सीट असेप्टेंस फ ीस का भुगतान कर रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट नहीं किया और साथ ही रिपोर्ट कर सीट विड्रॉअल करवा ली, वे इस वर्ष जेईई एडवांस्ड देने के पात्र हैं। ऐसे विद्यार्थी जो एनआईटी में अध्ययनरत हैं, वे भी जेईई एडवांस्ड परीक्षा देने के पात्र होंगे।

इम्प्रुवमेंट देने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत
जेईई एडवांस्ड द्वारा आईआईटी में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस के लिए 75 एवं एससी-एसटी के लिए 65 प्रतिशत अथवा कैटेगिरी अनुसार टॉप 20 पर्सेन्टाइल में आना अनिवार्य है, विद्यार्थियों द्वारा 75 प्रतिशत एवं कैटेगिरी अनुसार 65 प्रतिशत की बोर्ड पात्रता को पूरा नहीं करने की स्थिति में वह एक या एक से अधिक विषयों में इम्पु्रवमेंट परीक्षा दे सकता है। इस स्थिति में विद्यार्थियों की दोनों अंक तालिकाओं में से विषयवार अधिक अंक लेकर बोर्ड की पात्रता देखी जाएगी, जबकि टॉप 20 पर्सेन्टाइल की पात्रता के लिए विद्यार्थियों को सारे विषयों में इम्प्रुवमेंट परीक्षा देनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो