scriptकिसान अन्नदाता हैं, हमेशा उनके साथ हूं: बिरला | Farmers are Annadata, I am always with them: Birla | Patrika News

किसान अन्नदाता हैं, हमेशा उनके साथ हूं: बिरला

locationकोटाPublished: Apr 16, 2022 12:25:01 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

परवन वृहद सिंचाई परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करवाने के लिए किसानों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का आभार व्यक्त किया। इस दौरान स्पीकर बिरला ने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है। हमें उनकी राह में आने वाले सभी बाधाओं को दूर करना है।

kisan_om_ji.jpg
कोटा. परवन वृहद सिंचाई परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करवाने के लिए किसानों ने शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का आभार व्यक्त किया। इस दौरान स्पीकर बिरला ने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है। हमें उनकी राह में आने वाले सभी बाधाओं को दूर करना है। इसके लिए मैं हमेशा किसानों के साथ खड़ा हूं। कुछ दिनों पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बिरला और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के बीच हुई चर्चा के बाद परवन वृहद सिंचाई परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल किया गया था। इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से परियोजना को 734 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता भी जारी की थी। इस योगदान के लिए शुक्रवार को रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर और पूर्व विधायक हीरालाल नागर के नेतृत्व में किसान बिरला का आभार जताने लोकसभा कैंप कार्यालय पहुंचे। दिलावर, नागर और किसानों ने कहा कि स्पीकर बिरला के प्रयासों से इस परियोजना को नई संजीवनी मिली है। किसान बरसों से इस परियोजना के पूरे होने का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र से मिली आर्थिक सहायता के बाद परियोजना को गति मिलेगी। इसका पूरा श्रेय स्पीकर बिरला की संवेदनशीलता को जाता है।
किसानों का धन्यवाद व्यक्त करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि यह परियोजना सम्पूर्ण हाड़ौती के लिए लाइफलाइन सिद्ध होगी। परियोजना के माध्यम से अनेक गांवों को सिंचाई के पानी के साथ पेयजल की भी आपूर्ति होनी है। परियोजना की गति धीमी होते जाने से चिंता होने लगी थी। यदि इसको समय से पैसा नहीं मिलता को इसका खमियाजा किसानों और ग्रामीणों को उठाना पड़ता। बिरला ने कहा कि परिस्थिति देखते हुए केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से चर्चा की। जिसके बाद केंद्र ने परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में सम्मिलित कर लिया। अब इस बारे में राज्य सरकार से चर्चा कर और फंड जारी करवाने का प्रयास किए जाएगा, ताकि परियोजना का काम जल्द से जल्द पूरा हो सके। इस अवसर पर भाजपा नेता आनंद गर्ग, संजीव भारद्वाज, प्रेम गोचर समेत बड़ी संख्या में किसान व जनप्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो