दो माह बाद भी नहीं हुआ भुगतान अन्नदाता हो रहा परेशान

राजस्थान राज्य क्रय विक्रय सहकारी संघ लिमिटेड (राजफेड) में 5400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव में उड़द बेच कर हाड़ौती के 13403 किसान फंस गए है।

By: shailendra tiwari

Published: 13 Mar 2018, 08:00 PM IST

कोटा .

राजस्थान राज्य क्रय विक्रय सहकारी संघ लिमिटेड (राजफेड) में 5400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव में उड़द बेच कर हाड़ौती के 13403 किसान फंस गए है। खरीद बंद हुए दो माह हो गए हैं लेकिन अभी तक भी राजफेड द्वारा उन किसानों का भुगतान नहीं किया गया है।

उड़द खरीद के भुगतान का मामला स्थानीय विधायकों द्वारा विधानसभा में उठाने के बावजूद भी सरकार व सहकारिता विभाग किसानों के भुगतान पर ध्यान नहीं दे रही। ऐेसे में किसान भुगतान के लिए रोजाना क्रय विक्रय सहकारी समितियों, राजफेड के कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी नैफेड से पेमेंट आने के बाद ही किसानों को भुगतान का आश्वासन दे रहे हैं।

Read More: संविदाकर्मियों ने अधीक्षक को दिया ज्ञापन, मानदेय नहीं बढ़ाने पर दी हडताल की च‍‍तावनी

राजफेड सूत्रों ने बताया कि कोटा जिले में सहकारिता विभाग के माध्यम से 2 अक्टूबर से 26 जनवरी तक 5400 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर उड़द खरीद की योजना शुरू हुई थी। इस अवधि में संभाग के चारों जिलों के 53 हजार 251 किसानों ने आठ लाख 83 हजार 329 क्विंटल उड़द राजफेड के खरीद केंद्रों पर तुलवाया था।

5400 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य के आधार पर राजफेड ने संभाग में 476 करोड़ 98 लाख का उड़द खरीदा। इसमें से अब तक 39 हजार 848 किसानों को राजफेड ने 354 करोड़ 10 लाख का भुगतान तो कर दिया, लेकिन 13403 किसानों का 122 करोड़ 88 लाख का भुगतान अभी भी नहीं हो पाया है।

Read More: रुपहले पर्दे पर छाई कोटा की एक और बेटी, अब युवाओं के लिए खोलेगी बॉलीवुड के रास्ते
कचरे, दागी उड़द की आशंका के चलते भंडारण नहीं कर रहा नैफेड

सूत्रोंं के अनुसार राजफेड ने जो उड़द खरीदा था। इसमें कोटा संभाग का करीब 15 हजार क्विंटल उड़द में नैफेड द्वारा निर्धारित मानकों से अधिक कचरा, अपशिष्ट पदार्थ, दागी दाने होने की आशंका है। इसके चलते नैफेड द्वारा 15 हजार क्विंटल उड़द का गोदामों में भंडारण नहीं किया जा रहा। नैफेड द्वारा अब राजफेड के अधिकारियों को खरीदे गए उड़द की छनाई करके अच्छा उड़द भंडारित करने के निर्देश दिए है।

Read More: नवरात्र में दयोदय एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव सुमेरगंज मंडी पर

क्षेत्रीय अधिकारी, राजफेड कोटा संभाग नरेश शुक्ला ने कहा कि संभाग में खरीदे गए उड़द में से 354.10 करोड़ का 39 हजार 848 किसानों को भुगतान कर दिया गया। अभी भी 13403 किसानों का 122.88 करोड़ का भुगतान बकाया है। किसान रोजाना भुगतान के लिए सम्पर्क कर रहे हैं। हमने भी उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया, जो नैफेड से भुगतान के लिए सम्पर्क कर रहे हैं। नैफेड से पेमेंट आते ही किसानों को भुगतान कर दिया जाएगा।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned