scriptकिसानों का तकाजा, शादी समारोह के सीजन में भुगतान नहीं होने से किसान परेशान | farmers not getting payment of crop during wedding season | Patrika News

किसानों का तकाजा, शादी समारोह के सीजन में भुगतान नहीं होने से किसान परेशान

locationकोटाPublished: May 13, 2019 07:20:17 pm

गेहूं का भुगतान नहीं मिला, तिलम् संघ में सरकारी खरीद का भुगतान अटका

kota news

किसानों का तकाजा, शादी समारोह के सीजन में भुगतान नहीं होने से किसान परेशान

कोटा। किसान तिलम् संघ के खरीद केन्द्रों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचकर फंस गए हैं। गेहूं का भुगतान नहीं होने से किसान परेशान है और स्थिति यह है कि शादी-समारोह में भी अब किसानों को उदास से लेकर काम चलाना पड़ रहा है। हाड़ौती में सैकडों किसानों का करीब बीस तीन से भुगतान अटका हुआ है।तिलम् संघ के हाड़ौती में नौ खरीद केन्द्र है। जिन पर गेहूं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है। किसान अच्छे दाम मिलने के कारण सरकारी कांटे पर गेहूं बेच दिए हैं। लेकिन अब समय पर भुगतान नहीं मिलने से चक्कर लगाने को विवश है। किसानों का कहना है कि तिलम् संघ पर 20 अपे्रल के बाद कोई भुगतान नहीं किया है। जबकि भारतीय खाद्य निगम के खरीद केन्द्रों पर गेहूं बेचने के तीन-चार दिन में किसानों के खाते में ऑनलाइन भुगतान हो रहा है।
सस्ती दामों पर बेचने को विवश

किसानभुगतान देरी से होने के कारण कई किसान तिलम् संघ के केन्द्रों पर गेहूं बेचने से पीछे हट गए हैं। मंडियों में ही सस्ते दामों में बेचने को विवश हो रहे हैं। किसानों का कहना है कि सावों के चलते रुपए की जरूरत अभी है, इसलिए अब मंडियों में ही औने-पौने दामों पर गेहूं बेचना पड़ रहा है। आढ़तियों के यहां गेहूं बेचते ही भुगतान हो जाता है। अगले साल के लिए खेती- किसानी के सौदे भी अभी होंगे। इस कारण किसानों के तकाजा रहता है।–यह है केन्द्रतिलम संघ के रावतभाटा रोड स्थित प्रोजेक्ट कार्यालय, सांगोद, अंता, खानपुर, अकलेरा, बकानी, चौमहला, झालरापाटन, हिण्डौली तथा करौली में न्यूनतम समर्थन मूल्य के गेहूं खरीद केन्द्र है।–किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनीभुगतान नहीं मिलने से किसान खफा हो गए हैं। भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री मुकुट नागर ने बताया कि तिलम् संघ के महाप्रबंधक सुनील अग्रवाल से इस संबंध में बात हुई है। अग्रवाल ने जल्द भुगतान का आश्वासन दिया है। अग्रवाल ने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के जरिये खरीद की जानकारी लोड कर दी है, जल्द भुगतान हो जाएगा। मोर्चा ने चेतावनी दी है कि जल्द भुगतान नहीं होने पर आंदोलन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो