scriptलिफ्ट परियोजना लाओ, तभी गांव में आओ | Farmers United for Demand of Lift Project | Patrika News

लिफ्ट परियोजना लाओ, तभी गांव में आओ

locationकोटाPublished: Apr 13, 2018 02:51:32 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

चारचौमा स्थित चौमेश्वर महादेव मंदिर परिसर में गुरुवार को हजारों किसान लिफ्ट परियोजना की मांग की।

water Crisis
कोटा .कैथून .

सांगोद विधानसभा की ग्राम पंचायत चारचौमा, भाण्डाहेड़ा, रेलगांव व कुराड़ पंचायतों की भूमि जल विहीन होती जा रही है। इस कारण किसान खेती नहीं कर पा रहे। खेती कर रहे हैं तो घाटे का सौदा साबित हो रही है। किसान की पीड़ा इस कदर बढ़ गई कि किसान आर-पार की लड़ाई का मन बना चुके हैं। महिलाएं भी अब इस आंदोलन में अपनी सक्रीय भूमिका निभा रहीं हैं। बच्चे कड़ी धूप में पानी की मांग कर रहे हैं। 10 साल से भी अधिक समय से लिफ्ट की मांग कर रहे किसान अब सड़कों पर संघर्ष के लिए तैयार हैं।
यह भी पढ़ें

ऐसा क्या हो गया कि दो दिन में ही एयरलाइंस व एयरपोर्ट प्रशासन के बीच हुआ विवाद


चारचौमा स्थित चौमेश्वर महादेव मंदिर परिसर में गुरुवार को हजारों किसान लिफ्ट परियोजना की मांग की। किसानों ने खुले मंच पर एक स्वर में हाथ उठाकर कहा कि लिफ्ट परियोजना स्वीकृत कराओ और दूसरी कोई मांग नहीं करेंगे। महापंचायत को किसानों ने ही संबोधित किया। कोई मंच नहीं, कोई नेता नहीं, बस एक ही मांग लिफ्ट परियोजना लाओ, तभी गांव में आओ। किसानों ने कहा कि अब आश्वासन से काम नहीं चलेगा। महापंचायत में निर्णय लिया गया कि आंदोलन को क्रमबद्ध रूप में गांधीवादी तरीके से बढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ें

नीर की पीर: चम्बल किनारे फिर भी प्यासे, 400 बोरिंग होने के बावजूद नहीं मिल रहा पानी


गांव-गांव अलख जगाई जाएगी, चौपाल होगी
लिफ्ट सिंचाई परियोजना की स्वीकृति मिलने तक आंदोलन का मन बना चुके किसानों को सम्बोंधित करते हुए संघर्ष समिति के अध्यक्ष बजरंगलाल यादव ने कहा कि गांव-गांव अलख जगाने का कार्य शुरू हो गया है। हर गांव में चौपाल होगी, जहां लिफ्ट की मांग को प्रमुखता से रखा जाएगा। वैसे भी किसान इस आंदोलन से स्वत: ही जुड़ता चला जा रहा है, आखिर समस्या भी सभी की है। उन्होंने कहा कि आगामी समय में हर घर आंदोलन का हिस्सा बनेगा।

सरकार आमदनी दोगुनी कैसे करेगी
जागीरदार कहलाने वाले विनोद मीणा और एक बीघा जमीन वाले किसान धनसिंह एक साथ हैं। मीणा ने कहा कि सरकार आमदनी दोगुनी करने की बात कर रही है, यहां तो आने वाले समय में फसल ही पैदा नहीं होगी। सरकार आमदनी कैसे दोगुनी करेगी। बंबोलिया गांव में किसानों ने डेढ़ करोड़ के बोरिंग इस उम्मीद से कराए की शायद इस वर्ष पानी आ जाए, लेकिन अब उम्मीद भी धूमिल हो चुकी है।
यह भी पढ़ें

दिल्ली हवाई सेवा से कोटा के प्रमोशन को मिलेगा फायदा


एमएलए नालियां बना रहे हैं, उसका क्या करेंगे
संघर्ष समिति के गोपेश शर्मा ने कहा कि हम लिफ्ट की मांग कर रहे हैं और एमएलए नालियां बना रहे हैं। नालियां तो सरपंच ही बना लेगा। उन्होंने कहा कि आंदोलन को गांव-गांव पहुंचा देंगे और 10 हजार से अधिक लोग इस बार वोटों का बहिष्कार करेंगे। यदि अभी नहीं सुनी तो परिणाम भी दिखा देंगे। इसके साथ ही लोकेश तिवारी, पूर्व सरपंच परमानंद मीणा, पूर्व सरपंच काली बाई, ज्ञानचंद, मोहनलाल, किशन गोपाल मीणा, बुजुर्ग बच्ची बाई ने भी सम्बोधित किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो