कोटा संभाग में 77 हजार से ज्यादा किसानों को मिलेगा बीमा क्लेम

हाड़ौती सम्भाग में अतिवृष्टि से फसल खराबे के बाद बीमा कम्पनियों व कृषि विभाग ने सर्वे का काम लगभग पूरा कर लिया है। कोटा जिले में सर्वे का कार्य इस सप्ताह में पूरा हो जाएगा। कोटा व बूंदी जिले में 427 पटवार मंडलों में निष्फल बुवाई के मुआवजा राशि मिलेगी।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 07 Sep 2021, 09:23 PM IST

कोटा. हाड़ौती सम्भाग में अतिवृष्टि से फसल खराबे के बाद बीमा कम्पनियों व कृषि विभाग ने सर्वे का काम लगभग पूरा कर लिया है। कोटा जिले में सर्वे का कार्य इस सप्ताह में पूरा हो जाएगा। कोटा व बूंदी जिले में 427 पटवार मंडलों में निष्फल बुवाई के मुआवजा राशि मिलेगी। निष्फल बुवाई के तहत बूंदी जिले के किसानों के खातों में मुआवजा राशि आना शुरू हो गई है। वहीं जिन किसानों ने बीमा क्लेम के व्यक्तिगत आवेदन किया है सर्वे का काम पूरा होते ही 25 प्रतिशत मुआवजे का भुगतान कर दिया जाएगा। शेष भुगतान फसल कटाई के बाद तय होगा।

Read More: कोटा मंडी 07 सितम्बर 21: सोयाबीन व उड़द में मंदी रही, किराना बाजार में भाव स्थिर रहे

निष्फल बुवाई में मिलने लगा मुआवजा
संयुक्त निदेशक कृषि रामावतार शर्मा ने बताया कि अतिवृष्टि से फसल खराबे के बाद हुए सर्वे में जिन क्षेत्रों में 75 प्रतिशत से अधिक फसल खराबा हुआ है उन क्षेत्रों में निष्फल बुवाई के तहत मुआवजा मिलेगा। निष्फल बुवाई में कोटा जिले में 204 व बूंदी जिले में 223 पटवार मंडलों में किसानों को निष्फल बुवाई के तहत मुआवजा मिलेगा। बूंदी जिले में निष्फल बवाई के तहत मुआवजे की राशि किसानों के खाते में डलना शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि निष्फल बुवाई के तहत बूंदी जिले में किसानों को सोयाबीन प्रति हैक्टेयर 11,500 से 12,000 व उड़द 10, 600 रुपए प्रति हैक्टेयर व कोटा जिले में सोयाबीन प्रति हैक्येटर 9,900 व उड़द 9, 500 रुपए प्रति हैक्येटर मुआवजा राशि मिलेगी।

व्यक्तिगत बीमा क्लेम आवेदन
संयुक्त निदेशक ने बताया कि निष्फल बुवाई के अलावा कोटा सम्भाग में व्यक्तिगत बीमा क्लेम के 77,271 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन आवेदनों में बूंदी जिले में 16118, बारां 30503, झालावाड़ 7650 व कोटा जिले में 22 हजार से ज्यादा आवेदन हैं। उन्होंने बताया कि जिन किसानों को निष्फल बुवाई में मुआवजा मिलेगा, उनके व्यक्तिगत आवेदन निरस्त हो जाएंगे।

इस सप्ताह सर्वे पूरा
उपनिदेशक कृषि विस्तार रामनिवास पालीवाल ने बताया कि कोटा जिले में 22 हजार से ज्यादा व्यक्तिगत बीमा क्लेम के आवेदन प्राप्त हुए थे। मात्र 3-4 हजार आवेदनों का सर्वे बकाया है जो इस सप्ताह पूरा हो जाएगा। कोटा जिले में बीमा क्लेम करीब 47 करोड़ रुपए मुआवजा राशि का आंकलन किया गया है।

Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned