scriptFCI to make time-bound procurement of all wheat at MSP in Rajasthan | राजस्थान में एमएसपी पर सारे गेहूं की समयबद्ध खरीद करें एफसीआईः बिरला | Patrika News

राजस्थान में एमएसपी पर सारे गेहूं की समयबद्ध खरीद करें एफसीआईः बिरला

राजस्थान से लगातार आ रही मांग को देखते हुए बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने राज्य में बाजरा खरीद के भी निर्देश दिए। इस पर सचिव सुधांशु पाण्डे ने तत्काल सहमति दी। उन्होंने अधिकारियों को जिला कलक्टर के माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक जिले से बाजरे से संबंधित डाटा एकत्रित करने के निर्देश दिए।

कोटा

Published: March 26, 2022 10:49:26 am

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने निर्देश दिए हैं कि सम्पूर्ण राजस्थान में एमएसपी पर सारे गेहूं की समयबद्ध खरीद हो। गेहूं के साथ बाजरा भी खरीदा जाए। बरसात आने से पहले खरीद प्रक्रिया हर हालत में पूरी कर ली जाए। पिछले दिनों केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय तथा एफसीआई के अधिकारियों के साथ राजस्थान में एमएसपी पर कृषि उत्पादों की खरीद की समीक्षा कर रहे थे। लोकसभा अध्यक्ष के कक्ष में आयोजित बैठक में बिरला ने कहा कि प्रदेश में एफसीआई अधिक से अधिक खरीद कांटे स्थापित करे। राजस्थान में गेहूं खरीद के लिए ऑनलाइन टोकन दिए जाने हैं। एफसीआई व्यापक प्रचार-प्रसार कर किसानों को टोकन प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जागरूक करे। किसानों को टोकन जारी करने के लिए कैंप भी लगाए जाएं। किसानों को छोटी अवधि के टोकन जारी करें ताकि उन्हें फसल बेचने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े। बिरला ने अधिकारियों से कहा कि राजस्थान में एफसीआई अपने स्तर पर अधिक से अधिक कांटे लगाए। प्रदेश के जिन कांटों पर गेहूं की आवक अधिक है, वहां एक से अधिक ठेकेदारों को मौका दिया जाए। टेंडर प्रक्रिया को लेकर एफसीआई विशेष सतर्कता बरते। ठेकेदार के काम करने से मना करने पर उसको तत्काल ब्लैक लिस्ट करें। उस जगह जल्द से जल्द वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि भण्डारण को लेकर भी माइक्रो लेवल प्लानिंग की जाए। खरीदे गए गेहूं का जल्द से जल्द लदान हो। एफसीआई रेलवे से सम्पर्क कर रैक की भी व्यवस्था रखें। गेहूं खरीद प्रक्रिया में किसानों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। अधिकारी कांटों पर किसानों के लिए छाया, पानी और उपचार की भी समुचित व्यवस्था करें। बैठक में गंगानगर सांसद निहालचंद चौहान, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के सचिव सुधांशु पाण्डे, एफसीआई के कार्यकारी निदेशक सुदीप सिंह तथा एफसीआई राजस्थान के महाप्रबंधक आशीष सिंह, लोकसभा के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन और ओएसडी राजीव दत्ता भी उपस्थित रहे।
omji.jpg
बाजरे का डाटा एकत्रित करें अधिकारी

राजस्थान से लगातार आ रही मांग को देखते हुए बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने राज्य में बाजरा खरीद के भी निर्देश दिए। इस पर सचिव सुधांशु पाण्डे ने तत्काल सहमति दी। उन्होंने अधिकारियों को जिला कलक्टर के माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक जिले से बाजरे से संबंधित डाटा एकत्रित करने के निर्देश दिए।
समय पर भुगतान के लिए राजफेड- तिलम संघ से करें बात
बिरला ने कहा कि एफसीआई से किसानों को गेहूं का भुगतान दो से तीन दिन में हो जाता है, लेकिन राजफेड और तिलम संघ से भुगतान में समय लगता है। एफसीआई के अधिकारी इन दोनों एजेंसियों से बात कर किसानों को जल्द से जल्द भुगतान सुनिश्चित करवाएं। दोनों एजेंसियों से किसानों को भुगतान के लिए रिवॉल्विंग फंड बनाने को लेकर भी चर्चा करें।
नवरात्र से पहले खरीदें बारदाना
बिरला ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय तथा एफसीआई के अधिकारियों को बारदाने की खरीद भी नवरात्र प्रारंभ होने से पहले ही कर लेने का कहा। इसके अलावा खरीदा गया बारदाना राज्य की एजेंसियो तक भी समय से पहुंचाने के निर्देश दिए। बिरला ने कहा कि बारदाने के अभाव में गेहूं की खरीद बाधित नहीं होनी चाहिए।
बूंदी में भी आढ़त से होगी खरीद

एफसीआई कोटा की तर्ज पर बूंदी में भी आढ़तियों के माध्यम से गेहूं की खरीद करेगी। पिछले दिनों आढ़त संघ के प्रतिनिधिमंडल ने स्पीकर बिरला से आग्रह किया था। बैठक में चर्चा के बाद अधिकारियों ने बूंदी में भी आढ़तियों से खरीद के लिए सहमति देते हुए तत्काल आदेश जारी करने की बात कही।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.