scriptfire breaks out in chemical factory in kota | कोटा में कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, 25 दमकलों ने 8 घंटे में पाया काबू, देखें वीडियो | Patrika News

कोटा में कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, 25 दमकलों ने 8 घंटे में पाया काबू, देखें वीडियो

Kota Chemical Factory Fire: विज्ञान नगर थाना क्षेत्र के इन्द्रप्रस्थ इन्ड्रस्ट्रियल एरिया स्थित एक कैमिकल्स की फैक्ट्री में शुक्रवार सुबह 7 बजे करीब भीषण आग लग गई।

कोटा

Updated: December 24, 2021 07:32:11 pm

Kota Chemical Factory Fire: विज्ञान नगर थाना क्षेत्र के इन्द्रप्रस्थ इन्ड्रस्ट्रियल एरिया स्थित एक कैमिकल्स की फैक्ट्री में शुक्रवार सुबह 7 बजे करीब भीषण आग लग गई। आग इतनी भयाभय थी उस पर काबू पाना लगभग असंभव था, लेकिन अग्निशमन विभाग सहित शहर व पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी से आग पर आठ घंटे में काबू पा लिया गया। लेकिन आग से पूरी फैक्ट्री जलकर खाक हो गई।
fire breaks out in chemical factory in kota
कोटा में कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग
इंडस्ट्रियल एरिया में रोड नंबर 3 पर स्थित इस केमिकल फैक्ट्री में अलग-अलग शिफ्टों में करीब 250 से 300 कर्मचारी काम करते हैं। बताया जा रहा है कि सुबह 7 बजे हादसा हुआ, उस समय फैक्टी में लगभग 50 कर्मचारी मौजूद थे। अचानक रियक्टर (माल को रोलर करने वाला) में शार्ट सर्किट हो गया और आग लग गई। ये आग बढ़ते हुए बॉयलर तक पहुंच गई। इस रियक्टर से बॉयलर तक ऑयल (जिंक स्टेरिक ऑयल) की सप्लाई जाती है। जिसके बाद पूरी फैक्ट्री में आग लग गई। प्रोडक्शन का माल भी जलकर खाक हो गया।

फैक्ट्री में कैल्शियम गोलियां बनाने का पाउडर भी बनता है। यहां से पाउडर पेट्रो केमिकल कम्पनियों को सप्लाई किया जाता है। साथ ही वायरिंग के आउटर (प्लास्टिक का तार) बनता है। इनको पैक करने के लिए फैक्ट्री में भारी संख्या (टनों) में पॉलीथिन के बैग रखे थे। ये सभी आग से स्वाह हो गए। करीब 40 से 50 करोड़ के नुकसान की आशंका जताई गई है।
ये बनते हैं कैमिकल
निंबासिया स्टेबलाइजर्स में जिंक स्टीयरेट पाउडर, एल्यूमिनियम स्टीयरेट, मैग्नीशियम स्टीयरेट, मेटैलिक स्टीयरेट, कैल्शियम जिंक स्टेबलाइजर, सोडियम बेंजोएट पाउडर आदि पाउडर फॉम में बनते हैं।

फैक्ट्री संचालक के पास फायर एनओसी नहीं
मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक सिंह राजौरा ने बताया कि फैक्टी संचालक के पास फायर एनओसी नहीं है। फैक्टी में आग बुझाने वाले उपकरण भी पर्याप्त नहीं थे तथा खराब थे। ये उपकरण भी आग की चपेट में आ गए। फायर एनओसी नहीं होने के कारण नगर निगम ने फैक्ट्री संचालक को नोटिस दिया हुआ है।
आग कहा : निंबासिया स्टेबलाइजर्स (कैमिकल्स फैक्टी)
किस जगह : इन्द्रप्रस्थ इन्ड्रस्ट्रियल एरिया रोड नम्बर-3
कब लगी : सुबह 7 बजे
कापू पाया : दोपहर 3 बजे
कितना समय : आठ घंटे तक
नुकसान : लगभग 40 से 50 करोड़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमतिJaipur Corona Update: जयपुर में आज मिले 2919 नए कोरोना मरीज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.