scriptInside Story: आग के पर्दे के पीछे आईएल का खजाना लूटने की साजिश, कैसे, पढि़ए पूरी खबर… | Fire in IL Factory, Colony And Auditorium | Patrika News

Inside Story: आग के पर्दे के पीछे आईएल का खजाना लूटने की साजिश, कैसे, पढि़ए पूरी खबर…

locationकोटाPublished: Apr 16, 2019 12:57:17 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

कोटा आईएल कॉलोनी व ऑडिटोरियम में आग लगी है या लगाई गई, कहीं ये खजाना लूटने की साजिश तो नहीं। ऐसे कई सुलगते सवालों को जानने की कोशिश की राजस्थान पत्रिका ने…

Fire in IL Factory,

Inside Story: आग के पर्दे के पीछे आईएल का खजाना लूटने की खाजिश, कैसे, पढि़ए पूरी खबर…

कोटा . IL Factory बंद होने के बाद यहां की जमीन UIT को हस्तांतरित कर दी गई। जब से आईएल की संपत्ति के हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू हुई, तभी से इसकी अनदेखी शुरू हो गई। इस कारण यहां दो बार आग लग चुकी है। विद्युत कनेक्शन कटा होने के कारण शॉर्ट सर्किट से Fire लगने का सवाल ही नहीं उठता, ऐसे में इतनी बड़ी आग कैसे लगी, यह बड़ा सवाल है?
यह भी पढ़ें

सावधान कोटावासियों! सरकारी अस्पतालों में दवा के बहाने चोरी हो रहा आपका मोबाइल डाटा, कैसे, पढि़ए खबर



इसी सवाल का जवाब ढूंढऩे के लिए पत्रिका टीम ने सोमवार को IL Colony परिसर और जहां आग लगी उस IL Auditorium का जायजा लिया। इस दौरान यह पाया कि कॉलोनी में खाली पड़े आवासों से सामान गायब हो रहा है। मुख्य द्वार पर लगे बड़े-बड़े लोहे के दरवाजे तक गायब हो चुके हैं। यहां UIT की ओर से पांच गार्ड तैनात कर रखे हैं। इन सुरक्षाकर्मियों से बात हुई तो उनका कहना है कि स्मैकची यहां घुस जाते हैं। उन्हीं ने आग लगाई होगी, कई जगह से घुसने के रास्ते होने के कारण कई बार पता भी नहीं चल पाता।
यह भी पढ़ें

हाड़ौती में अल सुबह 50 km की रफ्तार से चली हवा, बिजली कड़की, बारिश में भीगी फसलें, किसानों की आंखों में आंसू



साजिश भी हो सकती है आग का कारण
आईएल परिसर में सुबह की सैर पर आने वाले सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक कृष्णकांत शर्मा ने आईएल ऑडिटोरियम में लगी आग की घटना के बाद सवाल उठाए हैं। उन्होंने पत्रिका को बताया कि वर्षों से सामान को खुर्दबुर्द करने का खेल चल रहा है। आग से जले ऑडिटोरियम को देखकर नहीं लगता कि इसमें रखा पूरा सामान जल गया। यह भी हो सकता है कि किसी ने यहां से सामान खुर्दबुर्द करके आग लगवा दी। बिजली का कनेक्शन पहले ही कटा हुआ था, ऐसे में शार्ट सर्किट आग का कारण नहीं हो सकता। ऑडिटोरियम में शटर लगे हुए थे, ऐसे में बीड़ी-सिगरेट भी अंदर नहीं फेंकी जा सकती। इस मामले की जांच एफएसएल टीम से कराई जानी चाहिए, ताकि आग के वास्तविक कारणों का पता चला सके। वहीं जिम्मेदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए।
यह भी पढ़ें

शराब ठेके की शिकायत करने थाने पहुंचा फरियादी को पुलिस ने जमकर धोया, झूठे केस में फंसाने की दी धमकी



क्या कहते हैं जिम्मेदार
आईएल ऑडिटोरियम में आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है, लेकिन किसी स्मैकची ने कुछ जलाया होगा, उसी से आग लगी ऐसी संभावना है। यहां की सुरक्षा के लिए 10 सुरक्षा गार्ड और बढ़ा दिए हैं। अब 15 गार्ड पहरा देंगे। अंधेरा होने के कारण रात में निगरानी में दिक्कत हो रही थी, इसलिए दोबारा बिजली कनेक्शन लेकर लाइटें लगाई जाएंगी। यहां से किसी प्रकार का सामन गायब नहीं हो रहा, इसका ध्यान रखा जाएगा।
भवानी सिंह पालावत, सचिव, नगर विकास न्यास
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो