scriptकोटा के आरटीडीसी होटल में लगी आग, टेंट हाउस हुआ खाक | fire in RTDC hotel at Kota | Patrika News

कोटा के आरटीडीसी होटल में लगी आग, टेंट हाउस हुआ खाक

locationकोटाPublished: Sep 09, 2017 09:06:00 am

Submitted by:

​Vineet singh

राजस्थान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (RTDC) के कोटा स्थित होटल चम्बल टूरिस्ट बंग्लो में शनिवार तड़के आग लग गई।

RTDC Hotel Kota, Rajasthan Tourism Development Corporation, RTDC, Chamble Touristic Banglow, Fire Department Kota, Rajasthan Patrika, Kota Patrika, Patrika News, Kota News

fire in RTDC hotel at Kota

क्षारबाग के पास राजस्थान पर्यटन विकास निगम (RTDC) का टूरिस्ट बंग्लो चम्बल टूरिस्ट गार्डन में शनिवार को रात 3.30 बजे आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उसे बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग की आठ दमकल को दो घंटे से ज्यादा जूझना पड़ा। आग लगने से होटल का टेंट हाउस और गोदाम जलकर खाक हो गया। होटल में ठहरे सभी पर्यटक सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए।
 

यह भी पढ़ें
 

बाल सम्प्रेषण गृह में हुई गैंगवार, सुरक्षा कर्मियों समेत 6 घायल


सुबह 4 बजे लगी आग मचा हड़कंप

आरटीडीसी होटल परिसर में बने टेंट गोदाम में शनिवार रात आग लगने से हड़कंप मच गया। होटल कर्मियों ने सबसे पहले होटल की बिजली काटी और उसके बाद होटल में ठहरे पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला। होटल कर्मियों ने पहले तो खुद ही आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन हालात बिगड़ते देख अग्निशमन विभाग को फोन कर इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही आठ दमकलें मौके पर पहुंच गईं।
यह भी पढ़ें

जानलेवा हुआ स्वाइन फ्लू, गांवों में हर तीसरे मरीज की हो रही है मौत


दो घंटे की मशक्कत के बाद बुझी आग

अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि सुबह 4 बजे आग लगने की सूचना मिलने पर सब्जी मंडी, श्रीनाथपुरम अग्निशमन केन्द्र से दमकलों को आरटीडीसी होटल के लिए रवाना कर दिया गया। मौके पर पहुंच देखा तो होटल परिसर में बने टेंट गोदाम में भीषण आग लग रही थी। जिसे बुझाने के लिए दो दमकलों को होटल के पीछे व एक दमकल को आगे से आग लगाकर आग बुझाने का कार्य शुरू किया गया, लेकिन जब आग पर काबू नहीं पाया जा सका तो और दमकलें मंगाई गईं। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया। गोदाम में रखा सामान पूरी तरह जलकर खाक हो गया। अब आग लगने का कारण की जांच की जा रही है।
यह भी पढ़ें

 सेवन वंडर्स और KST की बढ़ी दीवानगी,

कोटा की मोस्ट विजिटिंग टूरिस्ट प्लेस बनी दोनों जगहें

आग बुझाने का नहीं था कोई इंतजाम

सरकारी होटल होने के बावजूद होटल में आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं थे। अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि होटल परिसर में इतना बड़ा टेंट का गोदाम बनाया हुआ है,लेकिन आग पर काबू पाने के लिए ना तो यहां पर फायर उपकरण उपलब्ध और परिसर में लगे दो बोरिंग भी खराब होने के कारण दमकल में भरने के लिए पानी भी उपलब्ध नहीं हो सका। इससे दमकलों को अग्निशमन केन्द्र में भेजना पड़ा। टेंट गोदाम के अंदर तीन एलपीजी सिलेण्डर रखे होने की जानकारी मिली। इसपर सबसे पहले अग्निशमन कर्मियों ने उन्हे वहां से बाहर निकाल कर बड़ा हादसा होने से बचाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो