scriptBIG News : प्राइवेट स्कूलों का मासूमों पर कहर: कोटा में पहली कक्षा का बच्चा नाजुक कंधों पर ढोता है 6 किलो का वजन | first Class school bag weighs of 6 kg in kota | Patrika News

BIG News : प्राइवेट स्कूलों का मासूमों पर कहर: कोटा में पहली कक्षा का बच्चा नाजुक कंधों पर ढोता है 6 किलो का वजन

locationकोटाPublished: Nov 29, 2018 01:12:53 am

Submitted by:

​Zuber Khan

कोटा में पहली कक्षा के बच्चे के बैग का वजन छह किलो तक मिला। स्कूली बैग का वजन कंधों पर होने से बच्चों का शरीर भी झुक जाते है।

School Bag weighs

BIG News : प्राइवेट स्कूलों का मासूमों पर कहर: कोटा में पहली कक्षा का बच्चा नाजुक कंधों पर ढोता है 6 किलो का वजन

कोटा. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक चिल्ड्रन स्कूल बैग एक्ट-2006 के अनुसार स्कूल बैग का वजन छात्रों के वजन के 10 फ ीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। सभी कक्षा के छात्रों के लिए अलग-अलग गाइडलाइन तैयार की है। कक्षा पहली और दूसरी के छात्रों के लिए स्कूल बैग का वजन 1.5 किलो से अधिक नहीं होना चाहिए लेकिन वर्तमान हालात देखें तो शहर के स्कूलों में गाइड लाइन से करीब तीन गुना ज्यादा वजन बच्चे अभी ढो रहे हैं। मासूम कंधों पर छह से दस किलो तक का वजन लदा रहता है। पहली कक्षा तक के बच्चे के बैग का वजन तो छह किलो तक मिला। स्कूली बैग का वजन कंधों पर होने से बच्चों का शरीर भी झुक जाते है।
यह भी पढ़ें

झालावाड़ में यह क्या कह गई वसुंधरा, पीएम मोदी को कह डाला छोटा आदमी

कई बच्चों के बैगों में वजन इतना होता है कि अभिभावक तक नहीं उठा पाते है। सरकार ने स्कूली बच्चों के बैगों के वजन कम करने को लेकर नई गाइड लाइन जारी करने से बच्चों के साथ अभिभावकों के चेहरों पर खुशी ला दी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश जारी होने के बाद राजस्थान पत्रिका टीम ने कुछ स्कूलों में जाकर बच्चों के बैगों के वजन को तोला। इनमें एक से सातवीं तक के बच्चे दस किलो तक वजन मिला। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब तक स्कूली बच्चे अपने कांधों पर कितना वजन ढो रहे। अब तक सरकारें आंखे मंूदी रही। हालांकि कई बार बैगों के वजन को लेकर मामले भी उठे। सरकार तक यह बातें भी पहुंची, लेकिन आज तक किसी ने इस और पहल नहीं की है। पहली मर्तबा यह पहल हुई है। यदि स्कूल सरकार के दिशा-निर्देशों को लागू करते है तो दूसरी कक्षा तक के बच्चे फ्री बैग मुक्त होंगे। इससे उनका शारीरिक व मानसिक विकास होगा।
Big News : स्पीड से दौड़ रही कार का हाइवे पर निकला टायर, दो बार पलटी खाकर खेत में जा गिरी, पांच घायल, एक गंभीर

यह जारी हुई गाइड लाइन

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा तीसरी, चौथी और पांचवीं के छात्रों की करें तो स्कूल बैग का वजन 2 से 3 किलो के बीच का होना चाहिए, उससे ज्यादा नहीं होना चाहिए। जो छात्र कक्षा छठी और सातवीं में पढ़ते हैं उनके स्कूल बैग का वजन 4 किलो निर्धारित किया गया है। वहीं कक्षा आठवीं और नवीं के छात्रों के लिए स्कूल बैग का वजन 4.5 किलो से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर बात कक्षी वहीं दसवीं के छात्रों की करें तो वजन पांच किलों होना चाहिए।
BIG NEWS: सांसद बिरला के खुलासे से हाड़ौती की राजनीति में आया भूचाल, कांग्रेस की बढ़ी धड़कनें

यह मिला वजन
– एचकेजी- 5.590 किग्रा
– पहली- 6 किग्रा
– पांचवीं- 7.55 किग्रा
– सातवीं- 9.235 किग्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो