scriptपहला किडनी ट्रांसप्लांट मरीज स्वस्थ होकर घर लौटा | First kidney transplant patient returned home after recovering | Patrika News

पहला किडनी ट्रांसप्लांट मरीज स्वस्थ होकर घर लौटा

locationकोटाPublished: May 27, 2022 12:46:04 am

Submitted by:

Narendra

चिरंजीवी योजना में पूरा इलाज हुआ नि:शुल्क

पहला किडनी ट्रांसप्लांट मरीज स्वस्थ होकर घर लौटा

पहला किडनी ट्रांसप्लांट मरीज स्वस्थ होकर घर लौटा

कोटा. कोटा मेडिकल कॉलेज में हुआ पहला किडनी ट्रांसप्लांट मरीज स्वस्थ होकर गुरुवार को घर लौट गया। मरीज को डिस्चार्ज करने के दौरान उसके इलाज में लगी पूरी टीम मौजूद रही।
बूंदी जिले के नैनवां निवासी गुमान सिंह की किडनी खराब होने से लंबे समय से वह नवीन चिकित्सालय में भर्ती था। सभी जांचों के बाद उसका गत 11 मई को किडनी ट्रांसप्लांट हुआ। डोनर गुमान सिंह की मां थी। ऑपरेशन पूरी तरह सफल रहा था और उसे 15 दिन अस्पताल में चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया। तबीयत में सुधार आने के बाद गुरुवार को उसे डिस्चार्ज कर दिया गया। डिस्चार्ज के दौरान कोटा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना, नए अस्पताल अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील व सुपर स्पेशलिटी विंग अधीक्षक डॉ. निलेश जैन मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि यह खुशी की बात है कि पहला किडनी ट्रांसप्लांट मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गया है। उसका सरकार की चिरंजीवी योजना में पूरा इलाज निशुल्क हुआ है।
छुट्टी नहीं ली और घर का खाना खिलाया

नेफ्रोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. विकास खण्डेलिया ने बताया कि नर्सिंग प्रभारी राकेश जैन, अरविंद शर्मा, महावीर नामा, विनिता नरवाला, राजेश कंवर, भगवती साहू ने बिना छुट्टी लिए मरीज की दिन-रात निगरानी की। मरीज को बाहर का खाना नहीं दे सकते थे। ऐसे में स्टाफ मरीज के लिए घर का खाना लेकर आता और उसका पूरा ध्यान रखता। गुमानसिंह की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने पर डॉ. दुर्गाशंकर सैनी, डॉ. असीम अख्तर, राकेश खींची ने एक माह का राशन परिवार के लिए सौंपा। ऑपरेशन से पहले रोटरी क्लब ने एक लाख की मदद भी की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो