scriptअद्भुत आयोजन : कन्या पूजन, स्वच्छता का संदेश…देश के 60 शहरों में एक साथ लेंगे बेटियों की शिक्षा का संकल्प | first time in the country international level Maha kanya poojan | Patrika News

अद्भुत आयोजन : कन्या पूजन, स्वच्छता का संदेश…देश के 60 शहरों में एक साथ लेंगे बेटियों की शिक्षा का संकल्प

locationकोटाPublished: Aug 02, 2019 08:13:13 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

kanya poojan देश में पहली बार आयोजित होगा अन्तराष्ट्रीय स्तर का महाकन्या पूजन
 

first time in the country international level Maha kanya poojan

अद्भुत आयोजन : कन्या पूजन, स्वच्छता का संदेश…देश के 60 शहरों में एक साथ लेंगे बेटियों की शिक्षा का संकल्प

कोटा. फाउंडेशन ट्रस्ट दिल्ली द्वारा सोसाइटी हैज ईव इंटरनेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट, कोशिश, यूनी कल्चर ट्रस्ट ऑफ इंडिया एवं वीमेन वेलफेयर आर्गेनाइजेशन ऑफ वर्ल्ड के साथ एक अनूठी पहल करते हुए 10 अगस्त को भारत के 60 शहरों और 17 अन्तराष्ट्रीय शहरो में हिन्दू संस्कृति के माध्यम से, बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं उनके सशक्तिकरण हेतु समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से एक महाकन्या पूजन महोत्सव का आयोजन किया जायेगा।
जिसका मुख्य उद्देश्य बेटी बचाओ- बेटी पढाओ अभियान को मजबूत करना है | इस महा आयोजन के अंतर्गत कोटा जिले में भी कोटा बाल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, महात्मा गाँधी कॉलोनी में 108 बालिकाओं के पूजन के साथ विशाल कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसकी जिम्मेदारी संस्था के जिला संयोजक डॉ. निधि प्रजापति और जिला कोशिश संस्था के संचालक पंकज शर्मा को दी गई है ।
कोटा में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में कई गणमान्य अतिथियों की उपस्तिथि में कन्या पूजन किया जायेगा जहाँ लगभग 108 कन्याओं का पूजन उनके चरण वंदन, पुष्प वर्षा से करके उन्हें शिक्षा व निजी स्वच्छता सामग्री उपहार स्वरुप दी जाएगी व उनको स्वास्थ्य सुविधाएं , शिक्षा व सामान अवसर प्रदान करने के लिए संकल्प लिए जायेंगे और प्रकृति के संरक्षण हेतु हर बालिका को एक पौधे और श्रीफल भी भेट स्वरुप दिया जायेगा।
डॉ. निधि प्रजापति ने बताया की संस्था द्वारा इस अनूठे कार्यक्रम को इस तरह से तैयार किया गया है कि सामाजिक एवं अध्यात्मिक मान्यताओं के माध्यम से देश के लगभग हर घर को बेटियों की शिक्षा व उन्हें समान अवसर प्रदान करने के लिए प्रेरित किया जा सके | कोटा में कन्यापूजन की व्यापक व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए विद्यालय परिसर में पंकज शर्मा की अध्यक्षता में मीटिंग रखी गई जिसमें महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारियां विद्यालय की प्रधानाध्यापिका मंजुला शर्मा, सचिव मालती, गायत्री शक्ति पीठ के संचालक यज्ञ दत्त हाडा, विशाल क्षेतिज़ा, कविता शर्मा, प्रतीक्षा पुरुस्वानी, संगीता पुरुस्वानी, आशुतोष शर्मा, संजय गोचर, दिव्यांश शर्मा, को दी गई ।
उन्होंने बताया की कार्यक्रम का उद्देश्य है कि प्रत्येक संपन्न परिवार नवरात्रों में मनाये जाने वाले कन्यापूजन के माध्यम से कम से कम 9 बेटियों का चयन कर उन्ही को 9 वर्ष तक अपने घर बुलाकर उनका पूजन करे व भोजन के उपरांत उन्हें पैसे देकर विदा करने के बजाय, उनको शिक्षा व निजी स्वच्छता सामग्री उपहार देकर उनकी शिक्षा व बेहतर स्वास्थ्य के लिए तत्पर रहे व उन्हें बाल विवाह व उत्पीडन जैसी सामाजिक कुरीतिओं से बचाने का संकल्प लेकर हर संभव प्रयास कर बिना भेदभाव के समान अवसर प्रदान करने हेतु समाज को जागरूक करें ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो