दिनभर कोहरा, तापमान में गिरावट...

- सर्द हवाओं ने जकड़ा, अलाव ही सहारा...

By: Anil Sharma

Published: 10 Jan 2021, 12:04 AM IST

सुल्तानपुर. कस्बे समेत क्षेत्र में शनिवार को भी लगातार तीसरे दिन भी मौसम बदला रहा। शुक्रवार देर रात्रि बारिश हुई जिससे किसान परेशान हुए। तापमान में गिरावट दर्ज की गई। शनिवार सुबह लोगों की नींद घने कोहरे में खुली। दोपहर में धूप खिली, लेकिन शाम होते ही फिर से कोहरा छा गया। जिससे सर्दी का असर तेज रहा। अलाव जलाकर सर्दी से बचाव का जतन करते नजर आए। घने कोहरे के कारण दिन में ही वाहन चालक लाइटें जलाकर सफर करते दिखाई दिए।
इटावा. क्षेत्र में शनिवार को दूसरें दिन भी शीतलहर के चलतेलोगों को आफत भरी सर्दी का सामना करना पड़ा। क्षेत्र में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे एवं बर्फानी हवाओं का दौर जारी रहा। लोग दूसरे दिन भी दिनभर धूप निकलने का इंतजार करते रहे लेकिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। वहीं सुबह के कोहरा होने से वाहन चालकों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। अलाव जलाकर सर्दी से बचने का प्रयास कर रहे हंै। रोजमर्रा के जरूरी काम से ही लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे है। सुबह के समय भीषण सर्दी के चलते लोग देर तक रजाइयों में दुबके रहे।
मण्डाना. शनिवार को भी मौसम के तेवर बदले से नजर आए। कोहरा छाया रहने से वाहन चालकों को हैडलाइटों का सहारा लेना पड़ा। दिनभर धूप नहीं निकलने से हार्ड कपकंपा देने वाली सर्दी पड़ी। इसके चलते बाजारों में सन्नाटा छाया रहा वहीं लोग अलाव तापते नजर आए।
केबलनगर. क्षेत्र में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला रहा। कोहरे के आगोश में डूबा रहा। सुबह से शाम तक धुंध छाई रही तथा दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। शीतलहर के चलते लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। दिनभर लोग अलाव तापते नजर आए। राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर कोहरे के चलते चालकों को वाहनों की लाइट जलाकर वाहन गुजारने पड़े।
कैथून. कैथून व आसपास के गांवों में शनिवार को दिनभर धूप नहीं निकली। बारिश के बाद सर्द हवा चलने से सर्दी का कहर जारी रहा। ग्रामीण दिन में भी अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन करते रहे। किसानों ने बताया कि खेतों में पानी भरा है। जिससे वहां काम करना सभंव नहीं।
दीगोद. कस्बे में सुबह से सर्दी के चलते जन जीवन अस्त-व्यस्त रहा। लोग अलाव जलाकर बैठे रहे। गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकले। आसमान पर बादल छाए रहे। दिन और रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम में आए बदलाव का कारण पश्चिमी विक्षोभ होना बताया जा रहा है।
बूढ़ादीत. कस्बे सहित क्षेत्र में पिछलेकुछ दिनों से मावठ के कारण शीत लहर चल रही है। दिनभर सर्द हवाओं के चलने से सर्दी का असर बढ़ गया। ग्रामीण बचने के लिए अलाव तापते नजर आए। शनिवार अलसुबह 3.30 बजे बाद अचानक हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई जो धीरे-धीरे तेज होती गई। करीब 30 मिनट तक बारिश का दौर चला। सुबह से आसमान में बादल छाए रहे।
पीपल्दाकलां. कस्बे में शनिवार को अलसुबह साढ़े तीन से ४ बजे तक तेज बारिश हुई। सप्ताहभर से खराब मौसम ने जनजीवन प्रभावित कर दिया है। बारिश के बाद सर्द हवा का दौर चलने से कड़ाके की सर्दी का असर रहा। दिनभर कोहरा रहने सेे गलन बनी रही। सर्दी से साप्ताहीक हाट भी प्रभावित रहा। लोग आवश्यक काम के लिए ही घर से बाहर निकले। सर्दी से बचाव के लिए अलाव में हाथ
सेकते रहे।

Anil Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned