वन अधिकारियों की आंख में झोंकी धूल, दीपावली व चुनाव की आड़ में वन भूमि पर बना लिए मकान

कोटा. अनंतपुरा क्षेत्र स्थित क्रेशर बस्ती में हो रहे अतिक्रमणों को शनिवार को वन विभाग ने कार्रवाई करते हुए ध्वस्त कर दिया। करीब चार घंटे तक कार्रवाई चली।कार्रवाई के दौरान 50 से 60 के करीब चार दीवारी व 8 से 10 कच्चे व पक्के मकानों को ध्वस्त किया।

 

By: Hemant Sharma

Published: 21 Nov 2020, 11:05 PM IST

कोटा. अनंतपुरा क्षेत्र स्थित क्रेशर बस्ती में हो रहे अतिक्रमणों को शनिवार को वन विभाग ने कार्रवाई करते हुए ध्वस्त कर दिया। करीब चार घंटे तक कार्रवाई चली। विभाग के क्षेत्रीय वन अधिकारी संजय नागर ने बताया कि चुनाव व दीपावली के अवकाश के दौरान लोगों ने फायदा उठाकर अतिक्रमण कर लिया था।

शिकायत मिलने पर सहायक वन संरक्षक नवनीत शर्मा के दिशा निर्देशन में अतिकमणों को बुलडोजर की मदद से घ्वस्त किया गया। देर तक चली कार्रवाई के दौरान 50 से 60 के करीब चार दीवारी व 8 से 10 कच्चे व पक्के मकानों को ध्वस्त किया। इस दौरान विभाग की टीम को कुछ विरोध का सामना भी करना पड़ा लेकिन समझाइश के बाद लोग मान गए।

विरोध की स्थिति को देखते हुए अनंतपुरा थाने की पुलिस की भी मदद ली गई। इसके अलावा मोड़क, मंडाना,सुल्तानपुर समेत विभिन्न रेजों के करीब ५० वनकर्मी तथा मंडाना रेजर कुंदन सिंह, सुल्तानपुरा के ताराचंद आर्य भी उपस्थित रहे। चार घंटे चली कार्रवाई में ५ हैक्टेयर वन भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करवाया।

वन अधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण से मुक्त करवाई गई जमीन के लिए चारदीवारी करवाने का प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा। अब जिस भी स्थान से अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं, वहां विभाग द्वाराा चार दीवारी करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि दोबारा अतिक्रमण नहीं हो सके।

Show More
Hemant Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned