Special Story: राजस्थान के इस जंगल में तो डायन का टीला. और आदि मानव की पेंटिंग भी है मौजूद ! यक़ीन नहीं तो देखिये वीडियो

डायन का टीला सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह हकीकत है...

By: Suraksha Rajora

Updated: 04 Apr 2019, 07:26 PM IST

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. डायन का टीला सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह हकीकत है, हम आप को लेकर चलते है, कोटा के मुकंदरा हिल्स टाइगर रिज़र्व में जहा आज भी मौजूद है पांच हजार साल से एक टीला , इस टीले को हम पाँच हजार साल पुराना इस लिए बोल रहे है, क्यों की इस पर अंकित है रॉक पेंटिंग जो यहाँ पर रहने वाले आदि मानव ने बनाई थी । आज भी रॉक पेंटिंग हूबहू वैसी ही है। और रही बात इस चट्टान को डायन का टीला कहे जाने की तो इस लिए कहा जाता है की यहाँ पर एक वर्षो पुरानी परंपरा चली आ रही है।

 

Read More: Special Story: राजस्थान का एक ऐसा मंदिर जहां IIT स्टूडेंट की सुनते है भगवान भी अर्जी ! देखिये वीडियो

 

कहा जाता है की जिस में गांव में जब भी कोई महिला विधवा होती तो गांव के लोग उस को डायन बता के उस को गांव से निकाल देते और इस चट्टान के पास छोड़ देते ,इसी को लेकर धीरे धीरे इस जगह को डायन का टीला कहा जाने लगा ,लेकिन इस से एक फायदा यह हुआ की यहाँ पर डर की वजह से लोगो ने आना छोड़ दिया जिस की वजह से सदियों पुरानी आदि मानव कालीन रॉक पेंटिंग मुकंदरा के इन घने जंगलो में आज भी बची हुई है। कोटा से करीब 50 किमी दूर मुकुन्दरा जंगल में यह डायन का किला लोगो को बारबस आकर्षित करता है ।

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned