scriptऐसी अटकी कि फिर आगे ही नहीं बढ़ी | freee coaching scheme Stuck so far | Patrika News

ऐसी अटकी कि फिर आगे ही नहीं बढ़ी

locationकोटाPublished: Feb 17, 2020 06:03:45 pm

Submitted by:

mukesh gour

ख्वाब बनकर रह गई मुख्यमंत्री नि:शुल्क कोचिंग योजना

ऐसी अटकी कि फिर आगे ही नहीं बढ़ी

ऐसी अटकी कि फिर आगे ही नहीं बढ़ी

कोटा. प्रदेश में मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना मेधावी गरीब बच्चों के लिए ख्वाब बनकर रह गई है। पिछले साल योजना पर ऐसा ब्रेक लगा कि निशुल्क कोचिंग योजना की गाड़ी फिर आगे ही नहीं बढ़ सकी। इस कारण गरीब वर्ग के प्रतिभावान बच्चों को कोचिंग नहीं मिल सकी। ऐसे में राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में प्रवेश के लिए उनकी दावेदारी कमजोर पडऩा तय है। पिछले दिनों 8 नवम्बर को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ‘शिक्षा मंत्री चले विद्यालय की ओरÓ कार्यक्रम के तहत कोटा आए थे। उस समय वे डाइट में भी रुके थे। उन्होंने मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना के बारे में अधिकारियों से सवाल-जवाब किए थे। उसके बाद उन्होंने जल्द कोचिंग योजना शुरू करवाने का आश्वासन भी दिया था, लेकिन तीन माह बीत गए और अब विद्याथियों की बोर्ड परीक्षाएं भी आने वाली है, लेकिन योजना को पंख नहीं लगे।
read also : आधी रात को कोटा में बजरंग बली ने दिए दर्शन

यह थी योजना
राज्य सरकार ने 2016-17 के बजट में प्रतिभावान गरीब विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग देने की घोषणा की थी। उसके तहत 2017-18 में दो साल तक सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 11वीं व 12वीं के मेधावी विद्यार्थी पात्रता रखते थे। सरकार ने कोटा के एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से इस बारे में एमओयू भी किया था। निशुल्क कोचिंग के माध्यम से प्रदेश के 770 स्कूलों के हजारों मेधावी विद्यार्थियों को कोचिंग दी गई। पिछले साल जुलाई में सरकार व इंस्टीट्यूट का एमओयू खत्म होने के बाद दोबारा एमओयू नहीं हुआ।
read also : बड़ी खबर : रेलवे का मेगा ब्लॉक, जनशताब्दी सहित 25 ट्रेने रद्द

वर्चुअल क्लास से पढ़ाई
रावतभाटा रोड स्थित डाइट संस्थान में वर्चुअल क्लास बनाई गई है। इसमें लाइव टेलीकास्ट होता था। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में पीरियड के हिसाब से फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ्स की पढ़ाई करवाई जाती थी। कोचिंग संस्थान के शिक्षक डाइट में आकर कोचिंग देते थे। इसका सीधा प्रसारण योजना से जुड़े स्कूलों में किया जाता था।
read also : …तो ऐसे हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक

मुख्यमंत्री नि:शुल्क कोचिंग योजना को फिर से शुरू करने के लिए हमने सरकार को तीन-चार बार पत्र लिख चुके हंै। पिछले दिनों कोटा प्रवास पर आए शिक्षा मंत्री के डाइट दौरे के समय भी हमने उन्हें कोचिंग के बारे में अवगत कराया था। अंतिम निर्णय सरकार के स्तर पर ही होना है।
चारू मित्रा सोनी, प्राचार्य, डाइट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो