script

31 घंटे 45 मिनट में 1519 किमी दौड़ेगी फल-सब्जी ट्रेन

locationकोटाPublished: Aug 07, 2020 08:19:55 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

यह ट्रेन अनार, केला, अंगूर आदि जैसे फल और शिमला मिर्च, फूल गोभी, ड्रमस्टिक्स, पत्तागोभी, प्याज, मिर्च जैसी सब्जियां को लेकर जाएगी।

देश की पहली मल्टी कमोडिटी किसान ट्रेन आज से चलेगी

देश की पहली मल्टी कमोडिटी किसान ट्रेन आज से चलेगी

कोटा. देश की पहली मल्टी कमोडिटी किसान ट्रेन का संचालन होने का इंतजार खत्म हो गया है। केन्द्रीय बजट 2020-21 की गई के घोषणा के अनुसार आज 7 अगस्त 2020 को सुबह 11 बजे इस सुविधा का आगाज होगा। यह ट्रेन पश्चिम मध्य रेलवे के सतना, कटनी, जबलपुर और इटारसी स्टेशन से भी गुजरेगी।
महाराष्ट्र के देवलाली और दानापुर के बीच देवलाली से पहली किसान रेल शुरू होगी। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और केन्द्रीय रेल व वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन साप्ताहिक आधार 11 यानों की शुरुआती संरचना के साथ चलेगी। यह ट्रेन 31 घंटे 45 मिनट के दौरान 1519 किलोमीटर का सफर तय करके अगले दिन 18 बजकर 45 मिनट पर दानापुर पहुंचेगी।
यह ट्रेन जल्द खराब होने वाले उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति चेन में मदद करेगी। यह ट्रेन 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में एक कदम है। भारतीय रेलवे का उद्देश्य किसान रेल के शुभारंभ के साथ किसानों की आय को दोगुना करने में मदद करना है। यह ट्रेन कम समय में सब्जियों, फ लों जैसे जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पादों को बाजार में लाने में मदद करेगी।
मध्य रेलवे स्थित भुसावल मंडल एक कृषि आधारित संभाग है। नासिक और आसपास के इलाकों में बड़ी मात्रा में ताजी सब्जियां, फ ल, फू ल और अन्य जल्दी खराब होने वाली चीजें प्याज व अन्य कृषि उत्पादों का उत्पादन होता है। इन जल्दी खराब होने वाले उत्पादों को मुख्यत: पटना, प्रयागराज, कटनी, सतना आदि क्षेत्रों में भेजा जाएगा।
इस ट्रेन का नासिक रोड मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीन दायल उपाध्याय नगर और बक्सर में ठहराव होगा।
भारतीय रेलवे ने पहले एकल विशेष रेलगाडिय़ां जैसे केला स्पेशल आदि चलाई है, लेकिन यह अब तक की पहली मल्टी कमोडिटी ट्रेन होगी और अनार, केला, अंगूर आदि जैसे फ ल और शिमला मिर्च, फू लगोभी, ड्रमस्टिक्स, पत्तागोभी, प्याज, मिर्च जैसी सब्जियां को लेकर जाएगी। स्थानीय किसानों, लोडर, एपीएमसी और व्यक्तियों के साथ त्वरित विपणन किया जा रहा है। मांग को एकत्र किया जा रहा है। उम्मीद है कि ट्रेन को अच्छा रेस्पांस मिलेगा और किसानों को बहुत मदद मिलेगी। इस ट्रेन का भाड़ा सामान्य ट्रेन के पार्सल टैरिफ के अनुसार लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो