scriptफनकारों ने सूफियाना अंदाज में बिखेरा जादू | Funcarnes scattered magic in Sufiana style | Patrika News

फनकारों ने सूफियाना अंदाज में बिखेरा जादू

locationकोटाPublished: Oct 25, 2018 01:37:58 am

Submitted by:

Anil Sharma

कोटा में रावण दहन के साथ ही शुरू हुआ दशहरा मेला पूरे शबाब पर है। हर रोज होने वाले कार्यक्रमों में लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है। कव्वाली कार्यक्रम में दिल्ली के फनकारों का मुकाबला और जलवा देखने हल्की सर्द रात में श्रोता डटे रहे।

kota

कोटा दशहरा मेले में आयोजित कव्वाली कार्यक्रम में उपस्थित श्रोता।

कोटा. जब फनकार एक-दूसरे को दे रहे थे जवाब। तालियों से गूंज जाता था पांडाल। मौका का राष्ट्रीय दशहरे मेले के विजयश्री रंगमंच पर आयोजित कव्वाली कार्यक्रम का। दिल्ली के कव्वाल रईस-अनीस साबरी व बेबी वारसी के बीच जमकर मुकाबला हुआ जिससे खूब रंग जमा। देर रात तक चले कार्यक्रम में फनकारों ने सुफियाना अंदाज में खुदा की शान में कशीदे पढ़े और कौमी एकता का संदेश दिया। दिल्ली की कव्वाल बेबी वारसी ने काबे में तेरा जलवा काशी में नजारा है, वो भी हमें प्यारा है, ये भी हमें प्यारा है…सरीखी कव्वालियां पेशकर रातभर श्रोताओं को बांधे रखा।
श्रोताओं की फरमाइश पर भी कव्वालों ने कई बेहतरीन कव्वालियां पेश की। रईस-अनीस साबरी ने मनकबत पेश की, तुम तो आले रसूल हो ख्वाजा, रहमतों का उसूल हो ख्वाजा, भर दो झोली मेरी या मुहम्मद, लौटकर मैं न जाऊंगा खाली। रईस-अनीस ने गजल पेश की, तोड़कर दिल हमारा सितमगर जगदी के मजे ले रहा है। बेबी वारसी बोली, किसी के इश्क में पडऩे की चाहत क्यों नहीं करते, किसी से राजे दिल कहने की हिम्मत क्यों नहीं करते सरीखे कलाम पेश कर अकीदममंदों का मन मोह लिया। साबरी बंधु ने कहा कि कोटा का मेला दशहरा ऐसा मंच है जहां पर कलाकारों को नवाजा जाता है। दर्शक दीर्घा में मौजूद श्रोताओं ने फनकार का तालियों की करतल ध्वनि से जोरदार इस्तकबाल किया। इस मौके पर निगम आयुक्त जुगल किशोर मीणा, उपायुक्त श्वेता फगेडिया, कृष्णा शुक्ला, अतिरिक्त मेला अधिकारी प्रेमशंकर शर्मा ने अतिथियों व कलाकारों का माला पहना स्वागत किया। विजयश्री रंगमंच पर मुख्य कार्यक्रम से पहले किशोरपुरा निवासी युवा कव्वाल अबरार हसन ने छाप तिलक सब छीनी, मौसे नैना मिलाइके की प्रस्तुति दी।
चम्बल वुशू टाइटल कप आज से
125वें राष्ट्रीय दशहरा मेले में श्रीराम रंगमंच परिसर में दो दिवसीय द्वितीय अखिल भारतीय चम्बल वुशू टाइटल कप की शुरुआत गुरुवार दोपहर तीन बजे से होगी।
मुख्य मेला अधिकारी जुगलकिशोर मीणा ने बताया कि प्रतियोगिता के दौरान विभिन्न जिलों से आए खिलाडिय़ों के फ्री स्टाइल दांव पेच देखने को मिलेंगे। राजस्थान के अलावा उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा सहित करीब एक दर्जन राज्यों से 150 से ज्यादा खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इनमें 50 महिला खिलाड़ी है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो