सामूहिक बलात्कार : नाबालिग से ज्यादती के दरिंदों को सख्त सजा दिलाई जाएगी

बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष ने सामूहिक बलात्कार पीडि़ता के परिजनों को किया आश्वस्त
पीडि़ता के घर पहुंचकर घटनाक्रम की ली जानकारी, पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश

By: shailendra tiwari

Published: 19 Mar 2021, 08:38 PM IST

कोटा. राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने शुक्रवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्र में सामूहिक बलात्कार की शिकार हुई पीडि़ता के गांव पहुंचकर पीडि़ता व परिजनों से घटनाक्रम की जानकारी ली। उन्होंने परिजनों को आश्वस्त किया कि उन्हें हर सम्भव मदद दिलाने के साथ अपराधियों को सख्त सजा दिलाई जाएगी।

बेनीवाल ने पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पुलिस की ओर से उपलब्ध कराई गई सुरक्षा एवं अनुसंधान के बारे में चर्चा की। इसके बाद कोटा में सर्किट हाउस में इस संबंध में ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी व अन्य अधिकारियों से चर्चा की। मीडिया से रूबरू हुईं। उन्होंने पीडि़ता के परिजनों को आश्वस्त किया कि उनकी सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी। अपराधियों को सजा दिलाने के लिए व निर्भीक होकर अपनी बात रखें। उन्होंने पीडि़ता को पीडि़त प्रतिकार अधिनियम के तहत सहायता राशि उपलब्ध कराने के लिए शीघ्र प्रक्रिया पूरी करवाने तथा पीडि़ता को शिक्षा निरंतर जारी रखने में सहयोग करने का भरोसा दिलाया।

अपराध में सहयोग करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई करें
बेनीवाल ने पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर पीडि़ता को न्याय दिलाने के लिए की गई कार्रवाई तथा सुरक्षा व सहायता के लिए उठाये गए कदमों की जानकारी ली। अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रकार के गम्भीर प्रकरणों की पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए बलात्कार में सहयोगी प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सभी लोगों को सख्त सजा दिलाने के लिए शीघ्र गिरफ्तार कर समय पर चालान पेश किया जाए।

Read More : गैंगरेप पीडि़ता से दरिंदगी की दास्तां सुन भर आई समिति सदस्यों की आंखें

पुलिस उपाधीक्षक ने बताया कि अधिकतर आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। शेष को शीघ्र गिरफ्तार कर स्पेशल केस बनाकर चालान पेश किया जाएगा। उन्होंने एसपी चौधरी से भी घटनाक्रम के बारे जानकारी ली। लेकर त्वरित कार्यवाही की प्रशंसा की तथा भविष्य में भी पीडि़त परिवार को सुरक्षा के इंतजामात रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्षा कनिज फ ातिमा, सदस्य विमलचन्द जैन, मधुबाला शर्मा, आबिद अब्बासी, अरुण भार्गव आदि मौजूद थे।

Read More : सामूहिक बलात्कार : 9 दिन तक 24 दरिंदे नाबालिग बालिका से करते रहे ज्यादती

दिलाएंगे सख्त सजा : बेनीवाल

बेनीवाल ने कहा कि बलात्कार की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण है। समाज में संदेश देने के लिए घटना में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष शामिल अपराधियों को समय पर सख्त सजा दिलाने के लिए कार्य किया जाएगा। पुलिस का बचाव करते हुए कहा कि परिजनों के संज्ञान में जानकारी आने पर पुलिस को सूचना देने के बाद त्वरित कार्यवाही करते हुए अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इससे समय पर सजा दिलाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि न्यायालय, पुलिस, प्रशासन मिलकर भूमिका निभाते हुए अपराधियों को सख्त सजा दिलाने के लिए कार्य करेंगे।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned