scriptगंभीर चूक : राणा प्रताप बांध का गेट अटकने से मचा हड़कम्प, लगातार बह रहा है पानी | gate of rana sagar dam stucked, barrage gate opened | Patrika News

गंभीर चूक : राणा प्रताप बांध का गेट अटकने से मचा हड़कम्प, लगातार बह रहा है पानी

locationकोटाPublished: Sep 02, 2019 11:25:45 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

मध्यप्रदेश से विशेषज्ञों की टीम पहुंची, लेकिन पता नहीं लगा पाई तकनीकी खामीबिन बारिश कोटा बैराज के 9 गेट खोलकर की जा रही है पानी की निकासी

गंभीर चूक : राणा प्रताप बांध का गेट अटकने से मचा हड़कम्प, लगातार बह रहा है पानी

गंभीर चूक : राणा प्रताप बांध का गेट अटकने से मचा हड़कम्प, लगातार बह रहा है पानी

कोटा, रावतभाटा. चम्बल नदी के गांधी सागर बांध के बाद दूसरा सबसे बड़ा बांध राणा प्रताप सागर बांध (आरपीएस डैम) का एक गेट बीच में अटक गया है, जो न तो पूरा खुल रहा है और न बंद हो रहा है। इस कारण पिछले पांच दिन से इस गेट से लगातार पानी की निकासी हो रही है। जल संसाधन विभाग के अभियंताओं ने गेट बंद करने का सारे जतन कर लिए है, लेकिन सफल नहीं हो पाए हैं। सोमवार को मध्यप्रदेश के जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की उच्च स्तरीय तकनीकी टीम भी यहां पहंची, लेकिन वह भी सफल नहीं हो पाई है। गेट बंद नहीं होने से जल संसाधन विभाग के अभियंताओं में हड़कम्प मचा हुआ है। गंभीर चूक सामने आई है। मामला राजस्थान और मध्यप्रदेश सरकार तक पहुंच गया है। अब दिल्ली से तकनीकी अधिकारियों की टीम को बुलाने की तैयारी चल रही है। आरपीएस से पानी की निकासी होने के कारण बिना बारिश भी कोटा बैराज के सोमवार रात भी 9 गेट खोलकर 84 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

राणाप्रताप सागर बांध के गेट नंबर सात को बंद करने में आ रही समस्या का समाधान सोमवार को भी नहीं हो पाया। गांधीसागर बांध से पानी की निकासी के कारण भोपाल से आई तकनीकी विशेषज्ञों की दो सदस्यीय टीम सोमवार को कुछ नहीं कर पाई। इस टीम ने स्थानीय अधिकारियों के साथ समस्या पर चर्चा जरूर की। गेट नंबर सात को बंद करने में 29 अगस्त से दिक्कत आ रही थी। इस पर जल संसाधन विभाग ने सूचना देकर भोपाल से तकनीकी विशेषज्ञों की टीम को बुलाया। टीम सोमवार को गंट नंबर सात की तकनीकी खामी का पता लगाती, लेकिन गांधीसागर से तीन गेट खोलकर पानी की निकासी होने से आरपीएस के गेट की खराबी का पता नहीं लगा पाई। आरपीएस के पन बिजलीघर से बिजली उत्पादन कर 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। शेष पानी खराब गेट के कारण लगातार बह रहा है। पिछले 21 घंटों से दो गेट खोलकर 65 हजार 912 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।
आज फिर करेंगे प्रयास
भोपाल से आए तकनीकी विशेषज्ञों की देखरख में राणा प्रताप सागर बांध के गेट नम्बर 7 को मंगलवार को बंद करने के प्रयास किए जाएंगे। 29 अगस्त को राणाप्रताप सागर बांध में पानी की आवक रुकने पर बांध के सभी गेट बन्द कर दिए गए थे, लेकिन ये गेट बंद नहीं हो पाया था। बताया गया था कि बांध के तल में कोई ठोस पदार्थ अटकने से यह गेट बंद नहीं हो पाया। इससे बांध से हो रही पानी की निकासी पूरी तरह रोकी नहीं जा सकी थी।
बैराज से पानी की निकासी

कोटा में बिन बारिश के सोमवार को कोटा बैराज के दस गेट खोले गए। जवाहर सागर से लगातार पानी की आवक के चलते सुबह 11 बजे कोटा बैराज के दस गेट खोलकर 86419 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। उसके बाद दोपहर 2 बजे बाद तक 9 गेट खोलकर 80 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई।
आरपीएस के खराब गेट को ठीक करने के प्रयास चल रहे हैं। मध्यप्रदेश से भी टीम गेट की तकनीकी खराबी दुरुस्त करने में जुटी है। जल्द गेट ठीक हो जाएगा।

ए.अंसारी अधीक्षण अभियंता आरपीएस डेम वृत्त कोटा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो