scriptबालिका शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा: बेटियों के लिए खुलेंगे नए स्कूल | Girls' education will get a boost: new schools will open for daughters | Patrika News

बालिका शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा: बेटियों के लिए खुलेंगे नए स्कूल

locationकोटाPublished: Dec 05, 2021 12:20:44 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

विषम परिस्थितियों में जीवन-यापन करने वाली अभिवंचित वर्ग की बालिकाओं को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए ब्लॉक स्तर पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। कोटा जिले में ब्लॉक स्तर पर यह विद्यालय खुलेंगे।

बालिका शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा: बेटियों के लिए खुलेंगे नए स्कूल

बालिका शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा: बेटियों के लिए खुलेंगे नए स्कूल

कोटा. विषम परिस्थितियों में जीवन-यापन करने वाली अभिवंचित वर्ग की बालिकाओं को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए ब्लॉक स्तर पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। कोटा जिले में ब्लॉक स्तर पर यह विद्यालय खुलेंगे। राज्य सरकार ने सुल्तानपुर व कनवास (सांगोद) में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। सुल्तानपुर में निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। जबकि कनवास में जमीन का आवंटन हुआ है। इटावा में पहले से ही यह स्कूल संचालित है। जबकि मंडाना व खैराबाद में प्रक्रियाधीन है।
100 छात्राओं की मिलेगी पढ़ाई की सुविधा

इन स्कूलों में कक्षा 6 से 12 वीं कक्षा तक की 100 छात्राओं का चयन किया जाएगा। नि:शुल्क पढ़ाई के साथ हॉस्टल की सुविधा रहेगी। वहां रहना-खाना, नाश्ता, गणवेश, जूते, चिकित्सा सुविधा मिलेगी, यानी की सम्पूर्ण खर्च सरकार उठाएगी।
2 करोड़ 10 लाख की राशि स्वीकृत
इन विद्यालयों निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 2 करोड़ 10 लाख की राशि स्वीकृति जारी की गई। सुल्तानपुर व कनवास में दोनों स्कूलों के लिए एक-एक हैक्टेयर जमीन आवंटित की गई है।
इसका उद्देश्य

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की देश में 2006-07 में शुरूआत हुई थी। विद्यालय का मुख्य उद्देश्य यह है कि अनामांकित बालिकाएं, दूरदराज में रहने वाली बालिका, जहां पढ़ाई की सुविधा नहीं है। वह बालिका पढ़ाई से वंचित हो रही है। वह इन विद्यालयों में रहकर पढ़ाई कर अपना जीवन संवार सकती है।
इनका कहना है
कोटा जिले में छात्राओं के लिए हर ब्लॉक में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय खुलेगा। सुल्तानपुर व कनवास के लिए जमीन आवंटन हो चुकी है। प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति भी जारी हो चुकी है। सुल्तानपुर में निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।
एसडी गुप्ता, सहायक अभियंता, रमसा, कोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो