चांदी की चांदी, सोने में उतार-चढ़ाव

कोरोना महामारी में लोगों ने भले ही तंगी में दिन निकाले, लेकिन मूल्यवान धातुओं के प्रति लगाव कम नहीं हुआ। यही वजह रही कि सोने-चांदी के भाव में खासी तेजी रही। हालांकि बीच में सोने की तेजी में रुकावट आई और भाव गिरते चले गए। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि कोरोना काल में चांदी की चांदी रही तो सोने चमका जरूर, लेकिन चमक बरकरार नहीं रख सका।पिछले दस माह के भावों पर गौर करें तो हर माह चांदी के भावों में वृद्धि हो रही है।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 26 Feb 2021, 11:42 AM IST

कोटा. कोरोना महामारी में लोगों ने भले ही तंगी में दिन निकाले, लेकिन मूल्यवान धातुओं के प्रति लगाव कम नहीं हुआ। यही वजह रही कि सोने-चांदी के भाव में खासी तेजी रही। हालांकि बीच में सोने की तेजी में रुकावट आई और भाव गिरते चले गए। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि कोरोना काल में चांदी की चांदी रही तो सोने चमका जरूर, लेकिन चमक बरकरार नहीं रख सका।पिछले दस माह के भावों पर गौर करें तो हर माह चांदी के भावों में वृद्धि हो रही है। वहीं सोने के भावों में पिछले छह माह में लुढ़क रहे हैं। हालांकि यही वजह है कि सर्राफा बाजार में रौनक लौटने लगी है। कोरोना के चलते शादियों पर रोक का भी सर्राफा बाजार पर काफी असर पड़ा।

Read More: कोटा मंडी 25 फरवरी: धान, सरसों व धनिया में तेजी, खाद्य तेलों में तेजी बरकरार

यों लगाई चांदी ने छलांग
कोरोनाकाल में अगस्त 20 में चांदी 46600 रुपए प्रति किलो थी। माह दर माह लगातार भावों में वृद्धि होती रही और दस माह बाद 23 फरवरी 21 को चांदी 59500 रुपए प्रति किलो पहुंच गई। यानी दस माह में चांदी में 12900 रुपए की वृद्धि हुई। सर्राफा व्यवसायियों ने बताया कि मोबाइल इण्डस्ट्रीज में मांग के चलते चांदी के भावों में लगातार तेजी आई है। निकट भविष्य में भी चांदी के भावों में मंदी की सम्भावना कम ही है।

Read More: राहगीरों के बैग में कट लगाकर चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

सोना छह माह में निचले स्तर पर
अगस्त 2020 में सोने के भाव प्रति दस ग्राम 57700 रुपए था। सितम्बर से सोने के भावों में मंदी शुरू हुई तो छह माह बाद 19 फरवरी 2021 को भाव प्रति दस ग्राम 47900 रुपए हो गए। यानी छह माह में भाव में 9800 रुपए की मंदी आई। सर्राफा व्यवसायियों को उम्मीद थी कि फरवरी के अंत तक सोने के भाव 45000 तक आ जाएंगे, लेकिन सावों का तड़का लगने से सोने के भाव चमक गए। पिछले पांच दिन में ही 750 रुपए की तेजी के साथ सोने के भाव 48650 रुपए प्रति दस ग्राम पहुंच गए।

फैक्ट फाइल
-रोजाना सोने की बिक्री करीब 5 करोड़ रुपए
-रोजाना चांदी की बिक्री करीब 50 लाख रुपए

Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned