युवाओं के लिए खुशखबरी, कैरियर के इस विकल्प में इस साल अंकों की बाधा नहीं

बी-आर्क पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए बोर्ड प्रतिशत की बाध्यता समाप्त
नेशनल एप्टिट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर के लिए रजिस्ट्रेशन फिर से प्रारंभ, परीक्षा 29 अगस्त को

By: Deepak Sharma

Published: 09 Aug 2020, 06:38 PM IST

कोटा. काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर नई दिल्ली ने बी-आर्क पाठ्यक्रम (B-arch 2020) में प्रवेश के लिए 12वीं बोर्ड में न्यूनतम प्रतिशत की बाध्यता समाप्त कर दी है। 7 अगस्त को प्रकाशित अधिकारिक गजट नोटिफि केशन में इसकी सूचना की गई।

इससे पूर्व 5 वर्षीय बी-आर्क पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 12वीं बोर्ड परीक्षा में फि जिक्स, कैमिस्ट्री, मैथमेटिक्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत तथा एग्रीगेट भी 50 प्रतिशत अंकों की बाध्यता थी। आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को यहां 5 प्रतिशत की छूट दी गई थी। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि 12वीं बोर्ड में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थी नाटा-2020 प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। काउंसिल ने यह निर्णय कोविड-19 के कारण कई राज्य माध्यमिक शिक्षा बोड्र्स एवं सीबीएसई द्वारा बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं आंशिक तौर पर रद्द करने के कारण लिया गया है। यह निर्णय सिर्फ शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान बी आर्क पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ही लागू होगा।

नाटा के लिए रजिस्ट्रेशन फिर से प्रारंभ

काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर नई दिल्ली ने नाटा 2020 (NATA 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फिर से प्रारंभ कर दी है। रजिस्ट्रेशन उन विद्यार्थियों को अवसर देने के लिए है, जो पूर्व में बोर्ड प्रतिशत की बाध्यता के कारण पात्र नहीं थे। विद्यार्थी नाटा की ऑफि शियल वेबसाइट पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हंै।

प्रथम नाटा की परीक्षा 29 अगस्त को
नाटा का आयोजन प्रतिवर्ष दो बार किया जाता है। इस साल प्रथम नाटा का आयोजन 29 अगस्त को किया जाएगा। द्वितीय नाटा का आयोजन सितम्बर के दूसरे सप्ताह अथवा तीसरे सप्ताह में संभावित है। देश के श्रेष्ठ आर्किटेक्चर संस्थानों में बी-आर्क पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए नाटा स्कोर का उपयोग किया जाता है। दोनों राउंड के आधार पर तुलनात्मक स्कोर के आधार पर बी आर्क पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है।

Show More
Deepak Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned