scriptबड़ी खबर: राजस्थान में अब सरकारी स्कूल के बच्चे बनेंगे ‘सर्प विशेषज्ञ’, इलाज की मिलेगी ट्रेनिंग | Government school students will become snake experts in Rajasthan | Patrika News
कोटा

बड़ी खबर: राजस्थान में अब सरकारी स्कूल के बच्चे बनेंगे ‘सर्प विशेषज्ञ’, इलाज की मिलेगी ट्रेनिंग

snake bite, snake experts, Government school: कोटा में सरकारी स्कूल के बच्चों को सर्प विशेषज्ञ बनाया जाएगा। सर्पदंश का प्राथमिक उपचार की जानकारी दी जाएगी।

कोटाAug 21, 2019 / 09:48 am

​Zuber Khan

Snake Bite

Snake Bite: सांप के काटने से वनकर्मी और 12 साल के बच्चे की हुई मौत

कोटा. जिले के सरकारी स्कूल ( Government school ) के विद्यार्थियों ( Student ) को अब सर्पों व सर्पदंश ( snake bite ) के प्राथमिक उपचार की जानकारी दी जाएगी। सर्पों के विशेषज्ञों ( snake experts ) की पहल पर जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने इसके लिए सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के अनुसार बच्चों को प्रार्थना के समय ही सर्प व सर्पदंश को लेकर विषय के विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जाएगी। प्रार्थना से पहले यह कक्षा जिले के सभी स्कूलों में लगेगी।
यह भी पढ़ें

राणा प्रताप बांध पर एक तरफ 7 फीट लंबा अजगर तो दूसरी तरफ 8 फीट का मगरमच्छ और बीच में फंस गए सुरक्षाकर्मी, फिर हुआ ये



यह दी जाएगी जानकारी
प्रार्थना के दौरान करीब 20 से 25 मिनट में बच्चों से सर्प विशेषज्ञ वार्ता करेंगे। उन्हें बताया जाएगा कि सर्प डस ले तो सबसे पहले क्या करें। किन-किन बातों का ध्यान रखा जाए। बच्चों को जहरीले व सामान्र्य सर्पों की जानकारी भी दी जाएगी।

Special Story: सांप का जहर ‘मौत’ नहीं ‘जिंदगी’ भी देगा, कैसे पढि़ए खास खबर…

इस तरह हुई पहल
गत दिनों से लगातार हो रही सर्पदंश घटनाएं व गत माह नयागांव में दो बच्चों को सर्प द्वारा काटने की घटना के बाद प्रो. विनोद महोबिया सर्प एवं मानव कल्याण संस्थान के निदेशक विनीत महोबिया ने जिला शिक्षा अधिकारी से इस सम्बन्ध पत्र लिखकर अवगत करवाया था। उनकी बात से सहमत होकर उन्होंने स्कूलों में यह महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए निर्देर्शित किया। विनीत ने बताया कि संस्थान की टीम के सदस्य स्कूलों में जाकर जानकारी देंगे।
यह भी पढ़ें

कड़वी हकीकत: कोबरा डसे या क्रेट, भारत में इलाज की दवा सिर्फ 1, हर साल देश में सैकड़ों लोगों की मौत



स्कूलों के बाहर लगाएंगे बोर्ड
सर्प व सर्पदंश के प्राथमिक उपचार की जानकारी के बोर्ड स्कूलों के बाहर लगाने पर विचार भी किया जा रहा है। इस बोर्ड के माध्यम से भी आमजन को जागरूक किया जाएगा। इसमें सर्प विशेषज्ञों के नंबर भी अंकित किए जाएंगे।

जागरूकता जरूरी

विज्ञान के इस युग में भी लोग सर्प दंश के मामलों में टोने-टोटके के फैर में फंस जाते हैं। इन स्थितियों से निपटने के लिए जागरूकता जरूरी है। सर्प दंश की घटनाओं को देखते हुए एक संस्था ने इस तरह का आग्रह किया था। चूंकि यह कार्य सामाजिक है, इसलिए प्रार्थना से पहले इस सम्बंघ में बच्चों को जानकारी देने के लिए सहमति दी है। यह जिले स्तर पर ही निर्णय लिया है।
गंगाधर मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)

Home / Kota / बड़ी खबर: राजस्थान में अब सरकारी स्कूल के बच्चे बनेंगे ‘सर्प विशेषज्ञ’, इलाज की मिलेगी ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो