scriptकई बाधाओं को पार कर मंडी तक पहुंचता है अनाज, यहां भी गया | Grain reaches the market after crossing many obstacles, also went here | Patrika News
कोटा

कई बाधाओं को पार कर मंडी तक पहुंचता है अनाज, यहां भी गया

कोटा की भामाशाह मंडी में अचानक हुई तेज बारिश के कारण किसानों और व्यापारियों को अनाज समेटने का भी मौका नहीं मिला। इस कारण मंडी में 20 हजार से अधिक बोरी माल भीग गया।

कोटाSep 27, 2020 / 12:28 pm

Jaggo Singh Dhaker

Grain reaches the market after crossing many obstacles

कोटा की भामाशाह मंडी में तेज बारिश के कारण 20 हजार से अधिक बोरी माल भीग गया।

कोटा. क्या करें साहब किसान की तकदीर ही ऐसी है हजार बाधाओं से बचाकर किसान मंडी तक उपज लेकर पहुंचता है कुदरत का कहर यहां भी पीछा नहीं छोड़ता। बारिश में अनाज भीगने से मुश्किल में पड़ गए हैं। यह कहना है भामाशाहमंडी में बारिश के बाद भीगे गेहूं को समेटने में जुटे किसानों का है। किसान श्यामलाल ने कहा, फसल बोने से पहले खाद-बीज के लिए संघर्ष होता है। फिर फसलों को रोग से बचाने की मशक्कत और फिर कटाई के लिए श्रमिकों की मशक्कत होती है। कई बार ओले पड़ जाते हैं तो कभी बारिश में बह जाती है। वहां से बचकर मंडी तक पहुंची तो यहां भी बारिश से उपज भीग गई। शनिवार को हुई बारिश के बाद पत्रिका टीम मंडी पहुंची तो वहां पता चला करीब 20 हजार बोरी उपज भीग गई। यहां अनाज समेटने में जुटे श्रमिक माधो सिंह ने बताया कि मौसम ने अचानक पलटा खाया और दोपहर करीब ढाई बजे तूफानी हवा के साथ करीब करीब 45 मिनट तक जोरदार बारिश हुई। जिस वक्त बारिश हुई, उस दौरान भामाशाहमंडी में जिंसों की नीलामी चल रही थी। अचानक हुई तेज बारिश के कारण किसानों और व्यापारियों को अनाज समेटने का भी मौका नहीं मिला। इस कारण मंडी में 20 हजार से अधिक बोरी माल भीग गया। भीगे माल की नीलामी भी नहीं हो पाई। मंडी में रेलवे ट्रैक की तरफ ढलान वाले यार्ड में मंडी का सारा पानी आता है, इस कारण यार्ड पानी से लबालब हो गया। उड़द व अन्य उपज के ढेर पानी के तेज प्रवाह के कारण बह गए। कई किसानों ने अनाज से भरी बोरियां ढेर के चारों तरफ लगाकर बहने से बचाने के जतन किए।

Home / Kota / कई बाधाओं को पार कर मंडी तक पहुंचता है अनाज, यहां भी गया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो